Your Ads Here

मतदाताओं को अवैध तरीके से प्रलोभित करना होगा अब खतरनाक


जगदलपुर। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है और बस्तर में ग्रामीण मतदाताओं को लुभाने के लिए कोशिशें भी इसी के साथ शुरू हुई हैं। इस कोशिश में मतदाताओं को नगद राशि, शराब, कपड़ा, बर्तन सहित कई उपयोगी वस्तुओं का प्रलोभन देना शामिल हैं, लेकिन अब ऐसा करना सहज नहीं रहा है। ऐसा करने वालों पर सी-विजिल एप और कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार पहरेदारी की जा रही है।
यदि राजनीतिक दलों व उनके उम्मीदवारों या समर्थकों द्वारा किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन किया गया तो उनके ऊपर कार्रवाई हो सकती है और इसका उन्हें पता भी नहीं चल पायेगा कि इसकी जानकारी कैसे निगरानी करने वालों को प्राप्त हुई।
इस संबंध में विशेष तथ्य यह है कि सी- विजिल एप भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रभावशील किया है और स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान के लिए आर्दश आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी इस एप के माध्यम से देने की प्रक्रिया बनाई है। कोई भी व्यक्ति कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन होने की जानकारी इस एप के माध्यम से दे सकेगा और इस एप के माध्यम से चुनावी गड़बडिय़ों पर तुरंत कार्रवाई भी होगी। अब चुनाव संबंधी शिकायतों को निर्वाचन कार्यालय जाकर नहीं वरन इस एप के माध्यम से घर बैठे ही मतदाता दे सकते हैं। शिकायत करने के लिए टोल-फ्री नंबर 1950, शिकायत सेल 07782-222661 तथा 224046 तथा 222430 में भी शिकायत कर सकते हैं। 

No comments

Powered by Blogger.