बड़ी खबर! ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की घोषणा, मुंबई में वोटिंग के बाद आधिकारिक घोषणा



-128 साल बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया

मुंबई। मुंबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ के सम्मेलन में क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में शामिल किया गया है। यह लगभग तय हो गया था क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को आयोजन समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। मुंबई में आयोजित आईओसी सत्र में वोट लिया गया, जिसके बाद इसकी आधिकारिक घोषणा की गई।

थॉमस बाख ने मतदान के बाद कहा कि आईओसी के दो सदस्यों ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया जबकि एक सदस्य अनुपस्थित रहा। इसके अलावा अन्य सभी ने इस प्रस्ताव पर सहमति जताई है। इस प्रस्ताव में क्रिकेट के अलावा सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस को भी ओलंपिक में शामिल किया गया था।

लॉस एंजिल्स ओलंपिक आयोजन समिति ने महिला और पुरुष वर्ग में छह टीमों की प्रतियोगिता का प्रस्ताव रखा है। संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान टीम होगी, हालांकि टीम और योग्यता प्रक्रिया पर अंतिम निर्णय बाद की तारीख में किया जाएगा। आईओसी के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने कहा, 'टीम स्पोट्र्स में प्रत्येक स्पर्धा में छह टीमें रखने का प्रस्ताव है। टीमों की संख्या और पात्रता पर अभी विस्तार से चर्चा होनी बाकी है। इस पर फैसला 2025 के आसपास लिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports