US में PM मोदी की दिग्गजों से बातचीत, शहरी विकास के लिए भारत...




न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के प्रमुख अर्थशास्त्री प्रो. पॉल रोमर, निवेशक और हेज फंड के सह-संस्थापक रे डेलियो और अन्य प्रतिष्ठित विचारकों से मिलें। इस बार उन्होंने कई व्यवसायियों से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया। 

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के निमंत्रण पर देश का दौरा कर रहे हैं। मोदी और प्रो. रोमर ने भारत की डिजिटल यात्रा पर चर्चा की, जिसमें आधार और डिजीलॉकर जैसे नवीन उपकरणों का उपयोग भी शामिल है। उन्होंने शहरी विकास के लिए भारत द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की।

 मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट किया कि प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर से मिलकर खुशी हुई। हमने जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर व्यापक बातचीत की। मोदी ने डेलियो को भारत में और अधिक निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। 

उन्होंने खगोल वैज्ञानिक नील डी ग्रास टायसन से भी इस पर चर्चा की। उन्होंने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की तीव्र प्रगति पर विस्तार से चर्चा की, जिसमें भारत द्वारा किए गए विभिन्न अंतरिक्ष अनुसंधान मिशन भी शामिल हैं।

 भारत की नई राष्ट्रीय अंतरिक्ष नीति

नीति के तहत निजी क्षेत्र और अकादमिक सहयोग के अवसरों पर भी चर्चा की गई। पीएम मोदी नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा करेंगे। मोदी और बिडेन अमेरिका और भारत के छात्रों से मिलेंगे और बातचीत करेंगे। भारतीय अमेरिकी डॉ. सेथुरमन पंचनाथन राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के प्रमुख हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports