5G से आम कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा; पढ़ें यह खास रिपोर्ट

 


मुंबई|  केंद्र सरकार ने हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की है। जैसे-जैसे इंटरनेट और संचार की दुनिया में बड़े बदलाव हो रहे हैं, व्यापार जगत की तस्वीर भी बदलने वाली है। आज हम आपको आम कारोबारियों के लिए 5जी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 बेहतर कनेक्टिविटी से बढ़ेगा कारोबार-

मौजूदा 4जी एलटीई नेटवर्क के बाद आगे बढ़ते हुए 5वीं पीढ़ी के नेटवर्क यानी 5जी में बेहतर कनेक्टिविटी होगी। इससे कारोबारियों को दूर-दराज के ग्राहकों से जुड़ने में मदद मिलेगी। कोविड -19 के प्रकोप के दौरान आभासी बाजारों और ऑनलाइन कारोबार में तेजी आई है। 5जी के आने के बाद एक और बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कार्य कुशलता बढ़ेगी-

5G तकनीक की मदद से व्यवसाय अपने अधिक उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ सकेंगे और व्यवसाय को प्रौद्योगिकी आधारित बना सकेंगे। इसके साथ ही दूर से व्यापार करना आसान हो जाएगा, जिससे पेशेवरों की दक्षता भी बढ़ेगी।

विश्वसनीयता बढ़ेगी-

5जी तकनीक से मोबाइल नेटवर्क की स्पीड काफी बढ़ जाएगी। यह ड्रॉप कॉल और कनेक्टिविटी रुकावटों की परेशानी को भी खत्म करेगा। हेल्थकेयर या डेटा स्टोरेज जैसे प्रमुख क्षेत्रों में शामिल व्यवसायों के लिए यह बदलाव महत्वपूर्ण होगा।

लागत कम करने से बढ़ेगा मुनाफा-

5G नेटवर्क पर अधिक उपकरणों के माध्यम से एक साथ अधिक ग्राहकों को जोड़ने से व्यापारियों का ग्राहक समर्थन तेजी से बढ़ेगा। व्यावसायिक उपकरणों की बैटरी लाइफ 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है। इस बचत से उनका मुनाफा बढ़ेगा।

एआर-वीआर से कई सेक्टरों को होगा फायदा-

5G नेटवर्क ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) जैसी आधुनिक तकनीकों में बड़े पैमाने पर बदलाव देखेंगे। मनोरंजन, पर्यटन, विनिर्माण, रियल एस्टेट और निर्माण जैसे उद्योगों को काफी फायदा हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports