दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा, एमएसपी में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना


 नई दिल्ली| किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त आ गई है. अब रबी फसल के लिए एमएसपी की घोषणा आज होने की संभावना है। दिवाली से पहले किसानों को कोई बड़ा तोहफा मिल सकता है। गेहूं, दलहन समेत 6 रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 9 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

केंद्रीय कैबिनेट की आज अहम बैठक होगी. सूत्रों ने जानकारी दी है कि आज इस बैठक में एमएसपी पर चर्चा होगी. इस हफ्ते सरकार भी फैसला ले सकती है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य वह न्यूनतम मूल्य है जिस पर सरकार किसानों से फसल एकत्र करती है। सीएसीपी ने गेहूं समेत कुछ फसलों पर एमएसपी में 3 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। इस सिफारिश पर आज चर्चा होगी और फैसला होने की संभावना है।

 

एमएसपी की घोषणा सितंबर के अंत तक की जाती है। लेकिन इस बार एमएसपी घोषित करने में देर हो रही है। बारिश ने पहले ही फसल को नुकसान पहुंचाया है। एमएसपी की घोषणा में हो रही देरी से किसान अब परेशान हैं।

एमएसपी क्या है?

जिस आधार मूल्य पर फसल तय की जाती है उसे एमएसपी कहा जाता है। जिस पर सरकार किसानों से फसल खरीदती है। किसान से खरीदी गई फसल पर सरकार द्वारा भुगतान की गई राशि को एमएसपी कहा जाता है।


एमएसपी क्यों तय किया जाता है?


सरकार न्यूनतम आधार मूल्य तय करती है ताकि किसान को नुकसान या ठगी न हो। एमएसपी का फैसला राज्य सरकार और केंद्रीय मंत्रालय मिलकर सलाह-मशविरा करके करते हैं। रबी और खरीफ सीजन की फसलों के लिए एमएसपी तय है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports