पेट्रोल, डीजल की कीमत: डॉलर की किमत 80 रुपए, कच्चा तेल बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा

 


नई दिल्ली। जहां भारत में कच्चा तेल 12 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, पेट्रोल डीजल सस्ता हो सकता है; विचार एक प्रसिद्ध व्यवसायी अनिल अग्रवाल ने दिया था प्त$त्नें आसमान छू रही हैं। इससे महंगाई ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत भले ही घट रही हो, लेकिन कुछ उपभोक्ताओं को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। जीएसटी ने वस्तुओं की कीमतों को और अधिक महंगा बनाने का काम किया है। इस बीच, एक प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति ने दावा किया है कि कच्चा तेल जो हम अभी 50 रुपये प्रति लीटर पर खरीद रहे हैं, वह सिर्फ 12 रुपये में उपलब्ध होगा।

डॉलर ने रुपये को 80 रुपये पर रखा है। कच्चा तेल बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। कुछ दिन पहले यह लगभग 150 था। केंद्र ने रुपये के अवमूल्यन के लिए कच्चे तेल की कीमतों को जिम्मेदार ठहराया। वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने इस पर अहम सलाह दी है। अगर सरकार इसे मान लेती है तो आयात पर खर्च होने वाले 75 फीसदी पैसे बच जाएंगे।

यदि सरकार निजी क्षेत्र को अनुसंधान और उत्पादन में अधिक गुंजाइश देती है, तो भारत कच्चे तेल का उत्पादन स्वयं कर सकता है। जो विदेशों से आयातित कच्चे तेल से तीन चौथाई सस्ता होगा। धातु और ऊर्जा क्षेत्र में कारोबार करने वाले अनिल अग्रवाल ने भी पूर्व में प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने यह प्रस्ताव ऐसे समय में रखा है जब देश का व्यापार घाटा सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।

एक बैरल में 159 लीटर कच्चा तेल होता है। एक बैरल की मौजूदा कीमत के हिसाब से भारत कच्चे तेल के लिए 50 रुपये प्रति लीटर चार्ज करता है। अग्रवाल के दावे के मुताबिक अगर भारत अपना उत्पादन शुरू करता है तो यह बैरल गिरकर 25 डॉलर पर आ जाएगा। यानी एक लीटर कच्चे तेल की कीमत 12 रुपये होगी। अगर कच्चा तेल सस्ता हुआ तो इसका असर पेट्रोल, डीजल पर भी पड़ेगा और वह भी भारतीयों को पचास रुपये से कम में मिल जाएगा।

भारत को धातुओं और खनिजों के विशाल भंडार का उपहार दिया गया है, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि हम अभी भी साल-दर-साल भारी आयात बिलों का भुगतान करते हैं। अग्रवाल ने यह भी कहा कि ये धातुएं अगले कुछ दशकों में उन्नत तकनीक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कहा कि अगर घरेलू उत्पादन अच्छा है, तो यह देश को वैश्विक संकट से बचाएगा, उद्यमिता को प्रोत्साहित करेगा, बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports