इस तर्क के आधार पर एनडीए को भी मार्गरेट अल्वा का समर्थन करना चाहिए

 


नई दिल्ली। देश में सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ। चुनाव भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के बीच लड़ा गया था। अब उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होगा। इस चुनाव के लिए एनडीए ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को और विपक्ष ने संयुक्त रूप से मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है। 


इसी मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए एनसीपी ने एक तर्क के आधार पर राय जाहिर की है कि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को वोट देना चाहिए। सोमवार को हुए चुनाव में 99 फीसदी प्रतिनिधियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। देश के 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 100 फीसदी मतदान हुआ। राष्ट्रपति पद के लिए 771 सांसदों और 4025 विधायकों सहित 4796 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 इस चुनाव में द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय मानी जा रही है। इसी तरह एनसीपी प्रवक्ता क्लाइड क्रेस्टो ने एक ट्वीट कर बीजेपी से अपील की है।  भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को अब उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा का समर्थन उसी सोच और तर्क के आधार पर करना चाहिए कि एनडीए ने राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था। कल्पना कीजिए कि भारत में दो सर्वोच्च पदों पर कितना गर्व होगा। देश पर महिलाओं का कब्जा था। एनडीए को निश्चित रूप से गंभीरता से सोचना चाहिए", एनडीए नेताओं के सामने क्रॉस्टो ने ट्वीट किया।

इस बीच, महाराष्ट्र में सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुआ। महाराष्ट्र में राष्ट्रपति पद के लिए हुए इस चुनाव में कुल 283 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि, 5 सदस्य विभिन्न कारणों से अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सके। दिन भर चली इस मतदान प्रक्रिया में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। हालांकि, सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष द्वारा दावे और जवाबी दावे किए गए। 

भले ही बीजेपी के बबनराव लोनिकर के पास नंबर था, लेकिन बीजेपी ने मांग की कि कांग्रेस के नितिन राउत का वोट खारिज कर दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने पहले वोट दिया था। साथ ही, सत्तारूढ़ दल द्वारा यह दावा किया गया कि विपक्षी दल के नेताओं ने भाजपा उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को क्रॉस वोट दिया। विपक्ष ने कहा कि हमें अपने विधायकों पर भरोसा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports