केंद्र ने खुले अनाज, आटा, गेहूं, दही, लस्सी पर जीएसटी वापस लिया

 


-निर्मला सीतारमण की घोषणा केंद्र ने अतिरिक्त अनाज, दही, लस्सी पर जीएसटी वापस लिया 
-यह फैसला पिछले महीने हुई जीएसटी परिषद की बैठक में लिया गया
-महंगाई के दौरान खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं की कीमतों में जबरदस्त उछाल 

नई दिल्ली। जब देश पहले से ही महंगाई से जूझ रहा था तो केंद्र सरकार ने उन चीजों पर जीएसटी लगाना शुरू कर दिया था जो जीएसटी के दायरे में नहीं आती थीं। साथ ही, उन सामानों में वृद्धि हुई थी जो पहले जीएसटी के अधीन थे। इसे लेकर विपक्षी दलों ने संसद के शीतकालीन सत्र में हंगामा किया है। लोगों में काफी गुस्सा उठने लगा है। इसके बावजूद आखिरकार केंद्र सरकार पीछे हट गई है।

केंद्र सरकार ने मुफ्त अनाज पर पांच प्रतिशत जीएसटी भी लगाया था। अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि इस जीएसटी को वापस लिया जा रहा है। इसके मुताबिक केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि दाल, गेहूं, राई, जई, मक्का, चावल, आटा, सूजी, बेसन, मूढ़ी, दही और लस्सी पर पांच फीसदी जीएसटी नहीं लगेगा।

यह फैसला पिछले महीने हुई जीएसटी परिषद की बैठक में लिया गया। 25 किलो वजन वाले प्री-पैकेज्ड और लेबल वाले खाद्य उत्पादों पर 5त्न जीएसटी लगाया गया था। इसे 18 जुलाई से लागू किया गया था। कई चीजों पर जीएसटी भी बढ़ा दिया गया है। इससे कई चीजें और खाने-पीने की चीजें महंगी हो गई हैं। जब महंगाई पहले से ही ज्यादा थी तो केंद्र ने दमनकारी जीएसटी लागू होने से लोगों में गुस्सा पैदा करना शुरू कर दिया है। केंद्र ने खुले अनाज पर जीएसटी हटाकर राहत दी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports