कोरोना काल में सुरक्षित बस यात्रा मुहैया करायेगी इंटरसिटी रेलयात्री


नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के दौर में लोगों को सुरक्षित एवं संक्रमण मुक्त बस यात्रा मुहैया कराने के लिए इंटरसिटी रेलयात्री ने सेफ+ नामक एक पहल के अंतर्गत विभिन्न उपायों की एक सीरीज लॉन्च की है। इसके तहत बसों में यात्रा करने वाले लोगों को सुरक्षित और संक्रमण मुक्त यात्रा के लिये पहले से सैनिटाइज्ड निजी केबिन्स उपलब्ध कराये जायेंगे। यात्रियों को इंटरसिटी स्मार्टबस लाउंजेज से बसों में सवार होने के लिये शिक्षित किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बोर्डिंग के दौरान सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाये। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं सह-संस्थापक मनीष राठी के मुताबिक यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर पांच चरणीय क्लीनिंग एवं सैनिटाइजेशन प्रोटोकॉल की नीति को अपनाने का फैसला किया है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक स्मार्टबस को हर यात्रा के बाद संक्रमण मुक्त और फ्यूमीगेट किया जायेगा। यात्री के लिये केबिन सहित प्रत्येक जगह को अच्छी तरह से संक्रमण मुक्त किया जाता है, ताकि यात्री एक सुरक्षित बस में सवार हों। बस में किसी यात्री के सवार होने और अपने केबिन में पहुंचने तक सभी केबिनों को संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया के बाद सील कर दिया जायेगा।
इसके अलावा इंटरसिटी रेलयात्री के क्रू के सभी सदस्यों की समय-समय पर कोविड-19 के लक्षणों की जांच की जाती है और थर्मल स्कैन रिकॉर्ड किये जाते हैं। उन्हें हर समय प्रोटेक्टिव मास्क और ग्लव्स पहनकर रहना होता है और अपनी एवं हमारे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये आरोग्य सेतु एप्प स्टेटस पर बारीकी से नजर रखनी होती है।
यात्रियों को एक केवाईसी प्रक्रिया के बाद ही बस में चढ़ाया जायेगा, क्वारंटीन किये गये मरीजों को बस में तभी बैठने दिया जायेगा, जब वे सर्टिफिकेट दिखाने में सक्षम होंगे, एक संपर्क रहित उपकरण के जरिये थर्मल जांच करना और आरोग्य सेतु एप्प स्टेटस की जांच करना अनिवार्य है। इंटरसिटी द्वारा पांच लाख रूपये के मौजूदा फ्री एक्सीडेंटल कवर के साथ यात्रियों को कोविड-19 इंश्योरेंस ऐड-ऑन भी दिया जा रहा है। इंटरसिटी रेलयात्री ने यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिये यात्रा संबंधी एडवाइजरी जारी की है, जिसके अंतर्गत यात्रियों को अपनी सुरक्षा के लिये कंबल और हवा से फुलाये जाने वाले तकिये स्वयं लेकर आना होगा। हालांकि, यदि जरूरत पड़ती है, तो फ्रेश सैनिटाइज्ड कंबल और पर्सनल बेड-शीट बस कैप्टन्स के लिये उपलब्ध हैं। सभी यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर्स और डिस्इंफेक्टेड वेट वाइप्स उपलब्ध कराये जायेंगे और उनसे अतिरिक्त सावधानी के लिये मास्क और दस्ताने पहनकर रखने का अनुरोध किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports