शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

बियर पिएं नहीं त्वचा पर लगाएं, लूज स्किन हो जाएगी टाइट

बियर पीना भले ही सेहत के लिए नुकसानदेह हो लेकिन आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। हाल ही आई एक रिसर्च की मानें, तो स्किन पर बियर लगाने से स्किन हेल्दी और चमकदार हो जाती है। ब्यूटी एक्सपर्ट सरिता शर्मा के मुताबिक, डेड स्किन को पील करने के लिए बियर और चॉकलेट को मिलाकर लगाने से बेहद फायदा मिलता है। यही नहीं, आप मिनटों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं अगर आप बियर को शहद और कुछ बूंद सिरके के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह स्किन को विटमिन बी देता है। एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में भी बियर बेहद मददगार है। डेड सेल्स को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है बियर और स्किन को डीस्ट्रेस करती है। बियर फेशियल में वाइन, हनी, ग्लिसरीन, हल्दी, बेसन, सूजी और जोजोबा ऑइल मिलाया जाता है। यह फेशियल त्वचा के लिए प्रोटीन पैक का काम करता है और त्वचा की न्यूट्रिशंस वैल्यू को पूरा करता है। बियर फेशियल हर स्किन के लिए फायदेमंद है। यह स्किन का पीएच बैलेंस बनाए रखने में हेल्प करता है और स्किन को अपलिफ्ट करके उसे वाइटनिंग और ब्राइटिंग अफेक्ट देता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें अच्छी खासी तादाद में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जिससे यह डीपली स्किन को क्लीन करता है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। हालांकि इसे ऐक्ने वाली स्किन पर अवॉइड करें, नहीं तो आपको इरिटेशन हो सकता है। इसे 30 से 35 दिन में एक बार करवाना ही काफी होता है। बचपन से आपने अपनी मां और दादी को यह कहते सुना होगा कि दूध हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है। लेकिन वह दिन गए जब महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए दूध का इस्तेमाल करतीं थीं। अब नई जेनरेशन अपनी ब्यूटी को बनाए रखने के लिए दूध की जगह बियर का इस्तेमाल कर रही है। जी हां, आपने सही सुना... जौ, गेंहू, मक्का और चावल से मिलकर बनने वाली बियर के कई ब्यूटी बेनेफिट्स हैं। हमने एक सप्ताह तक बियर से फेसवॉश किया और नतीजे हैरान करने वाले थे.... सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत बियर से चेहरा धोने से हुई। बियर की एक पाइंट को एक मग में डालकर उससे चेहरे को वॉश किया। चेहरा धोने के बाद सूखे तौलिए से चेहरे को पोछा। रात होते-होते स्किन आम दिनों के मुकाबले ज्यादा सॉफ्ट महसूस हुई। दूसरे दिन जब चेहरे को बियर से धोया तो स्किन पर एक सिहरन से महसूस हुई। ऐसा इसलिए क्योंकि बियर चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासों के साथ रिऐक्ट कर उन्हें दूर करने की कोशिश कर रही थी। तीसरे दिन मुझे हैरानी हुई जब मैंने देखा कि बियर से चेहरा धोने के बाद मेरे चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासे बेहद कम हो गए थे। बियर में मौजूद ऐंटि-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज की वजह से ही ऐसा संभव हो पाया। चौथे दिन बियर में एक नींबू का रस मिलाकर उससे चेहरे को धोएं और फिर देखें चेहरे पर इसका क्या असर होता है। पांचवे दिन एक बार फिर मैंने बियर में नींबू का रस मिलाकर उससे अपना चेहरा धोया और मैंने महसूस किया कि स्किन पर मौजूद रोम-छिद्र जो प्रदूषण और गंदगी की वजह से बंद हो गए थे वे खुल गए और छठा-सातवां दिन आते-आते चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स में भी कमी दिखने लगी।
करीब एक सप्ताह तक बियर से अपना चेहरा धोने के बाद महसूस हुआ कि बियर मेरी स्किन के लिए बेहतरीन क्लेन्जर का काम कर रहा था। साथ ही बियर की मदद से मेरे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स भी हट गए और चेहरे की इलैस्टिसिटी यानी लचीलापन भी बढ़ गया। ऐसा बियर में मौजूद विटमिन बी और पैन्टोथेनिक ऐसिड की वजह से हुआ।
कॉटन की मदद से हल्के हाथों से बियर को स्किन पर लगाने से स्किन रिलैक्स हो जाती है। अगर इसे ऐलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो यह स्किन में अब्जॉर्ब हो जाती है और छिपी हुई गंदगी को अंदर से साफ कर देती है। बियर के साथ दो चम्मच वोडका और नींबू मिला लें। अब इसमें मिंट टी और रोज टी को अलग-अलग कर के मिलाएं और फ्रीज कर लें। जब ठंडा हो जाए, तो कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। कुछ ही दिनों में लूज स्किन टाइट हो जाएगी।
करती है ऐंटिसेप्टिक का काम
बियर स्किन के लिए एक तरह का ऐंटिसेप्टिक है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल या मुंहासे हो गए हैं, तो आप इसका फेस पैक बनाकर इन दिक्कतों से आसनी से निजात पा सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए दो अंडे लें और उसमें 1 चम्मच मिल्क पाउडर, नींबू का रस और 2 चम्मच बियर डालकर पेस्ट बना लें। 10 मिनट लगाकर फिर चेहरा धो डालें।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90