Your Ads Here

GST पर सरकार का बड़ा तोहफा, 33 प्रॉडक्ट होंगे सस्ते



नई दिल्ली। जीएसटी पर हो रही जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक खत्म हो गई है। आज की बैठक में जीएसटी पर बड़ी राहत दी गई है। आज की बैठक में आम आदमी को राहत देने के लिए रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों पर दरें घटाई गई हैं। 26 आइटम को 18 फीसदी स्लैब से हटाकर 12 फीसदी स्लैब में लाया गया है जबकि 7 आइटम को 28 फीसदी स्लैब से 18 फीसदी स्लैब में लाया गया गया। कुल 33 आइटम पर जीएसटी घटाया गया है। कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी ने यह जानकारी दी। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शनिवार को जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक हुई। 



दिल्ली के विज्ञान भवन में सुबह से शुरू होने वाली बैठक में परिषद् द्वारा सीमेंट की दरों को कम करने पर निर्णय लिया जा सकता है। सूत्र बताते हैं कि सीमेंट को 18 फीसदी के दायरे में लाया जा सकता है। दरअसल सीमेंट पर 28 फीसदी की दर होने से कालाबाजारी में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में दरों के कम करने से फर्क पड़ेगा और बिक्त्रसी का आंकड़ा बढ़ने से राजस्व समान रहने की उम्मीद सरकार को है।


सूत्र बताते हैं कि सीमेंट की कालाबाजारी से सरकार को करीब 7 हजार करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में होने वाली इस बैठक में सीमेंट के अलावा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सामान पर लगने वाली दर को कम किया जा सकता है। याद रहे कि परिषद् में सहमति होने पर ही दरों को कम करने पर निर्णय लिया जा सकता है। 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए थे संकेत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को संकेत दिया था कि 99 फीसदी वस्तुओं और सेवाओं को 28 फीसदी की ऊंची स्लैब से बाहर रखा जाएगा। उन्होंने कहा था कि अब सिर्फ 1 फीसदी आइटम ही 28% GST दायरे में रहेंगी। वहीं अन्‍य आइटम 18% या उससे कम GST दायरे में रहेंगी।

No comments

Powered by Blogger.