Your Ads Here

अमेरिका में फिर शटडाउन, क्रिसमस पर 8 लाख कर्मियों पर गिरेगी गाज

 
वाशिंगटनः संघीय  खर्च बिल पारित किए बगैर और मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धन मुहैया कराने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग का समाधान किए बिना अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने से अमेरिका में  एक बार फिर शटडाउन हो गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैट्स के बीच यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल फंडिंग पर बात नहीं बन सकी है। जिसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शटडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि यह  ज्यादा लंबा नहीं चलेगा।  स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह 12 बजकर एक मिनट से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो जाएगा। 
  PunjabKesari
इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे हैं। हालांकि संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में इसके लिए 5.7 अरब डॉलर का अनुरोध स्वीकार कर उसे पारित कर दिया, लेकिन उच्च सदन सीनेट से इसके खारिज होने की पूरी संभावना है।
PunjabKesari
व्हाइट हाउस का कहना है कि यदि यह प्रस्ताव सीनेट में पारित नहीं होता है तो संघीय सरकार के 8,00,000 से ज्यादा कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा और उन्हें बिना वेतन ही काम करना होगा। उन्हें जिस निधि से वेतन मिलता है, उसकी मियाद शुक्रवार को खत्म हो रही है। राष्ट्रपति ट्रंप ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया था, जब तक दीवार बनाने के लिए धन नहीं मिल जाता है, वह कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। गौरतलब है कि कंजरवेटिव समर्थक हर हाल में दीवार का काम पूरा करना चाहते हैं। उन्होंने ट्रंप को चेतावनी दी है कि दीवार बनाने के वादे से बार-बार मुकरना न सिर्फ उनके लिए बल्कि किसी अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए भी 2020 में राष्ट्रपति चुनाव जीतना मुश्किल पैदा कर सकता है।
PunjabKesari

No comments

Powered by Blogger.