कौन हैं केएल शर्मा, जिन्हें कांग्रेस ने स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा?


-रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरीलाल शर्मा के नामों की घोषणा 


लखनऊ। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटें कांग्रेस उम्मीदवारी को लेकर चर्चा में हैं। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के आखिरी मिनट में कांग्रेस ने अपना पता बता दिया है। कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरीलाल शर्मा की उम्मीदवारी की घोषणा की है। कांग्रेस ने आज दोनों नामों की सूची का ऐलान कर दिया है।


इस बीच जैसे ही अमेठी से केएल शर्मा के नाम का ऐलान हुआ सबकी निगाहें उन पर टिक गई हैं। केएल शर्मा बीजेपी की स्मृति ईरानी के खिलाफ  चुनाव लड़ेंगे। केएल शर्मा गांधी परिवार के करीबी हैं। साथ ही केएल शर्मा लंबे समय तक रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि के तौर पर भी काम कर चुके हैं। जब गांधी परिवार से जुड़े मामलों की बात आती है, तो केएल शर्मा रायबरेली और अमेठी में प्वॉइंट पर्सन हैं, यानी पार्टी में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति।



केएल शर्मा मूल रूप से पंजाब राज्य के रहने वाले हैं। वह पहली बार 1983 में कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अमेठी आये थे। वह कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री (दिवंगत) राजीव गांधी के करीबी रहे। केएल शर्मा ने अमेठी में रहकर पार्टी के लिए काफी मेहनत की। 1991 में राजीव गांधी की मृत्यु के बाद भी वह अमेठी में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए काम करते रहे। वह अन्य कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते रहे। 1999 में सोनिया गांधी के पहले चुनाव अभियान में केएल शर्मा ने अहम भूमिका निभाई थी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports