भोजन की तलाश में हाथी गांव की ओर कर रहे रुख



कोरबा ।  बढ़ती गर्मी के कारण जंगली जीव-जंतु जंगल को छोड़ गांव की ओर रूख कर रहे हैं। हर वर्ष गर्मी शुरू होते ही वन्य क्षेत्रों में पानी की कमी होने लगती है। जिसके चलते वन्य प्राणी पानी और भोजन की तलाश में शहर और गांव की तरफ आने लगे हैं। जंगल से हाथियों का दल भोजन की तलाश में कटघोरा वन मंडल के कोरबा पहुंचा गया। यहां पर हाथियों ने एक बार फिर से चक्काजाम कर दिया है। चार विशाल हाथियों का दल सड़क पार करते नजर आया है। अपने मस्त अंदाज में दिखाई दिए हैं। इससे इलाके मे दहशत का माहौल बना हुआ है। 

बताया जा रहा है कि, गुरूवार को कोरबा के कटघोरा वन मंडल के चोटिया मार्ग पर हाथियों का दल सड़क पार करते नजर आया है। आधे घंटे तक रोड जाम हो गया। हाथियों को गांव के पास देख लोगों में काफी दहशत है। इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग की टीम को दी । सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को हाथियों के दल से दूर करते अलर्ट किया जा रहा है। जहां पर हाथियों के झुंड को नजर आया उससे महज 500 मीटर की दूरी पर एक गांव है। कटघोरा वन मंडल के चोटिया मार्ग पर हाथियों का झुंड नजर आया है जिससे आधे घंटे तक मार्ग में आवागमन बाधित रहा। 



वन विभाग ने हाथियों से दूर रहने की अपील की

वन विभाग हाथियों के दल की निगरानी में जुट गया है। वहीं लोगों से अपील भी की है कि, हाथियों के पास जाना खतरनाक हो सकता है, इसलिए उनसे दूर रहें।  


ग्राम डांडकेशरा के नजदीक पहुंचा था हाथियों का दल 

कुछ दिन पहले सरगुजा जिले में 13 हाथियों का दल मैनपाट के ग्राम डांडकेशरा के नजदीक पहुंचा। गांव के पास हाथियों का दल पहुंचने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है और लोग रतजगा करने के लिए मजबूर हैं। यह घटना मैनपाट वन परिक्षेत्र की है। मिली जानकारी के अनुसार, डांडकेशरा गांव में 13 हाथियों का दल पहुंच गया। इससे इलाके में हड़कंप मच गया है।  वन विभाग ने गांव में अलर्ट जारी कर दिया है। बावजूद इसके लोग हाथियों को देखने के लिए उनके करीब जा रहे हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports