एक साल में 2000 अपराधियों की डिजीटल कुंडली तैयार



रायपुर । रायपुर रेंज में हार्डकोर अपराधियों का डिजीटल डाटा तैयार हो चुका है। अब इंटर स्टेट इन्वेस्टिगेशन में पुलिस की टीम आसानी से छानबीन कर आरोपियों का पता लगा पाएगा। राजधानी में एंटी क्राइम यूनिट ने एक खास तरह का डाटा तैयार कर लिया है जिसे दूसरे राज्यों की पुलिस ऑन लाइन जांच पड़ताल कर सकेगी। संभाग में होने वाले अपराधों की जांच के समय में लोकल पुलिस को मदद मिलेगी। 

जानकारी के मुताबिक राजधानी में सायबर क्राइम यूनिट ने लगभग 2000 अपराधियों का डाटा तैयार किया है। अपराधियों का डिजीटल डाटा इस तरह से बनाया गया है जिसमें उनके रहने के प्रमाण से लेकर आधार की जानकारी दर्ज है। अब इस डाटा को इंटर स्टेट इन्वेस्टिगेशन के लिए इस्तेमाल करने की तैयारी है। अपराधियों का डिजीटल डाटा बनने के बाद पुलिस को उम्मीद है कि पेशेवर गिरोह जो राज्य के बाहर जाकर बड़ी वारदातों को अंजाम देते हैं उनकी पहचान करने में आसानी होगी। पैटर्न के हिसाब से पेशेवर गिरोह की कुंडली पहले ही बनाई गई है। शहर में अपराध होने के बाद दूसरे राज्यों में घटित अपराधों की जांच कर आरोपी गिरोह की तलाश करते हैं अब डिजीटल डाटा तैयार होने से जांच में तुरंत मदद मिलेगी। 

थानों में सूची बदलने का सिस्टम

एसएसपी संतोष सिंह ने थानों में अब नए गुंडे बदमाशों पर लगाम कसने के लिए उनकी सूची चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में थानेवार पुराने गुंडे बदमाशों के साथ अपराधिक मामलों में संलिप्त नए बदमाशों की सूची चस्पा करने कवायद तेज कर दी गई है। थानों में गुंडा लिस्ट की नई सूची जारी होने के बाद उनकी सूची जारी करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports