बीजापुर में ब्लास्ट, जवान शहीद, 3 बजे तक 58.14% वोटिंग, चुनाव के दौरान बीजापुर में यूबीजीएल सेल ब्लास्ट



बीजापुर । छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए वोटिंग हो रही है. सुबह से बस्तर में वोटिंग जारी है। इसी बीच यूबीजीएल सेल ब्लास्ट होने की खबर सामने आयी है। इस घटना में सीआरपीएफ 196 बटालियन का एक जवान घायल हो गया है। बता दें कि बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा-कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता इनमें से अपना सांसद चुनेंगे। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। पिछली बार इस सीट पर 71.64' वोटिंग हुई थी।

सीआरपीएफ जवान घायल

जानकारी के मुताबिक़, यह घटना उसूर थाना क्षेत्र के गलगम इलाके की है। सीआरपीएफ के जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे। इसी दौरान मतदान केंद्र से 500 मीटर की दुरी पर अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर यूबीजीएल सेल ब्लास्ट हो गया। जिसमे सीआरपीएफ के एक जवान घायल हो गए। जवान मतदान केंद्र की सुरक्षा में आउटर कोर्डेन में तैनात था। जहाँ से उन्हें हायर सेंटर रेफर किया गया।  ग्रेनेड ब्लास्ट में घायल सीआरपीएफ -196 बटालियन का जवान शहीद हो गया।  सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार शहीद हो गए वे एरिया डोमिनेशन पर निकले थे। इसी दौरान पोलिंग बूथ से 5 सौ मीटर दूर ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ था। इसके बाद भैरमगढ़ थाना इलाके के चिहका में हुए आईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ -62/श्व के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हुए हैं। उनके बाएं पैर और बाएं हाथ में चोट आई है। 32 वर्षीय देवेंद्र कुमार सीआरपीएफ 196वीं वाहिनी के जवान थे और बस्तर के धोबीगुड़ा के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार शनिवार को उनके गृह ग्राम में होगा।




मतदान के लिए 1961 पोलिंग बूथ में ये इंतजाम 

मतदान के लिए 1961 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में से 159 नो नेटवर्क जोन में है। इनमें से 90 केंद्रों में सूचना देने के लिए वॉकी-टॉकी की व्यवस्था की है। जबकि 69 अंदरूनी मतदान केंद्रों में रनर की मदद से सूचनाएं भेजी जाएंगी। सुरक्षा-व्यवस्था के लिए 80 हजार जवानों की तैनाती की गई है। इनमें 35 हजार जवान सेंट्रल फोर्स के हैं।

पूवर्ती गांव में सन्नाटा, जगह-जगह लगे नक्सली बैनर-पोस्टर

बस्तर लोकसभा सीट पर सुबह से ही मतदान चल रहा है। वहीं, सुकमा जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्र और नक्सली कमांडर हिड़मा के पैतृक गांव पूवर्ती में सन्नाटा पसरा है। हाल ही में सुरक्षा बलों ने यहां कैंप खोला है। इस लिहाज से भी यह काफी अहम बूथ है।पूवर्ती गांव में सन्नाटा पसरा है। गांव में एक भी ग्रामीण नहीं मिला। सभी घरों में ताले लटक रहे हैं। अतिसंवेदनशील क्षेत्र होने की वजह से सिलगेर में बूथ को शिफ्ट किया गया है। पोलिंग अधिकारियों का कहना है कि अब तक पूवर्ती इलाके से कोई वोटर नहीं पहुंचा है।

दो कर्मचारियों को कलेक्टर ने किया सस्पेंड

बीजापुर में राजनीतिक दलों का प्रचार करने वाले दो कर्मचारियों को कलेक्टर ने सस्पेंड कर दिया है। जांच में पाया गया है कि जनपद पंचायत में सहायक ग्रेड-3 प्रकाश कुमार ठाकुर और भोपालपट्नम, बामनपुर सचिव मिरजा खान सोशल मीडिया पर पार्टियों का प्रचार कर रहे थे।

बस्तर में पिछले 5 चुनावों में 4 बार भाजपा ने दर्ज की है जीत

साल 1999 से 2019 तक के लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखें तो भाजपा ने 5 में से 4 चुनावों में बस्तर में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को एक ही बार जीत मिली। 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस के दीपक बैज ने बीजेपी के बैदूराम कश्यप को करारी शिकस्त दी थी। इसमें दीपक बैज को 402527 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी के बैदूराम कश्यप के खाते में 363545 वोट आए थे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports