BJP ने मध्य प्रदेश में एक ओबीसी, छत्तीसगढ़ में एक आदिवासी और राजस्थान में एक ब्राह्मण को मुख्यमंत्री बनाया




नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों के नाम की घोषणा कर दी है। मोहन यादव को मध्य प्रदेश, विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ और भजनलाल शर्मा को राजस्थान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना एजेंडा भी साफ कर दिया है।



हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए और अब बीजेपी की निगाहें आगामी लोकसभा चुनाव पर हैं। इस विधानसभा चुनाव से बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना एजेंडा साफ  कर दिया है। जातीय संतुलन बनाए रखने के लिए बीजेपी ने तीनों राज्यों में तीन समुदायों के लोगों को मुख्यमंत्री का पद दिया है। इसके अलावा पार्टी की ओर से यह भी संदेश दिया जा रहा है कि पार्टी में दिग्गज नेताओं की जगह नए चेहरों को मौका दिया जाएगा।



विष्णु देव साय

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने आदिवासी मतदाताओं पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बनाया। छत्तीसगढ़ में आदिवासी मतदाता निर्णायक माने जाते हैं। यहां की एक तिहाई आबादी आदिवासी है। विधानसभा की 90 सीटों में से 29 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा राज्य में 11 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से 4 सीटें आदिवासी समुदाय के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में किसी आदिवासी व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाने का असर झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों पर भी पड़ेगा। वहां बड़ी संख्या में आदिवासी लोग भी रहते हैं।


मोहन यादव- 

कांग्रेस लगातार ओबीसी का मुद्दा उठा रही है, बीजेपी ने मोहन यादव को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस को जवाब दिया है। वहीं दूसरी ओर ओबीसी का वोट पाने की भी कोशिशें शुरू हो गई हैं। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में ओबीसी वोट काफी अहम माना जाता है। ऐसे में बीजेपी ने मोहन यादव को आगे कर हिंदी भाषी राज्यों में ओबीसी को करीब लाने की कोशिश की है।


भजनलाल शर्मा- 

राजस्थान में बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया है। इसके साथ ही पार्टी ने राज्य में ब्राह्मण मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश की है। आंकड़ों के मुताबिक 89 फीसदी हिंदू आबादी राजस्थान में है। इसमें अनुसूचित जाति की आबादी 18 फीसदी है जबकि अनुसूचित जनजाति की आबादी 13 फीसदी है। इसके अलावा 7 फीसदी ब्राह्मण समुदाय है। ऐसे में बीजेपी ने भजन लाल शर्मा को मैदान में उतारकर ब्राह्मण और हिंदू वोटरों को आकर्षित करने की कोशिश की है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports