गूगल पे ने शुरू की नई सर्विस, बिना डेबिट कार्ड के भी सेट कर सकते हैं यूपीआई पिन


-भारत में 400 करोड़ से अधिक लोग डिजिटल रूप से करते है लेनदेन 

नई दिल्ली। अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। गूगल पे अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है। आपके आधार नंबर का उपयोग करके भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की नई शुरू की गई सेवा के साथ यूपीआई के लिए पंजीकरण करना आसान हो गया है। गूगल पे के मुताबिक, आधार बेस्ड सर्विस के इस्तेमाल से करोड़ों भारतीय यूजर्स का काम आसान हो गया है।

एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में 400 करोड़ से अधिक लोग डिजिटल रूप से लेनदेन करते हैं। भारत में किराना, ऑनलाइन फूड डिलीवरी और पर्यटन जैसे कई प्रमुख क्षेत्रों में 80 प्रतिशत से अधिक लेनदेन ऑनलाइन किया जाता है। इसके साथ ही, फोन पे, गुगल पे, पेटियम और कार्ड के आधारित भुगतान में 95 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है, रिपोर्ट में कहा गया है।


हाल ही में आधार आधारित यूपीआई सेवा के साथ, गुगल पे उपयोगकर्ता अब डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना अपना पिन सेट कर सकते हैं। अभी यह सुविधा केवल बैंक खाताधारकों के लिए उपलब्ध है। यूआईडीएआई के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 99.9 प्रतिशत से अधिक वयस्कों के पास आधार कार्ड है और वे महीने में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करते हैं। आधार बेस्ड सर्विस के बाद आपको एटीएम कार्ड के साथ पिन सेटिंग से छुटकारा मिल जाएगा।

फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

आधार आधारित यूपीआई  का उपयोग करने के लिए आपको अपने आधार और बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इसके बाद यूजर्स गूगल पे पर डेबिट कार्ड या आधार आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग में से किसी एक को चुन सकेंगे। आधार विकल्प का चयन करने के बाद, आपको अपने आधार कार्ड के पहले 6 अंक दर्ज करने होंगे। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports