अब कम सब्सक्राइबर वाले YOUTUBE चैनल को भी मिलेंगे पैसे, नियमों में किया बड़ा बदलाव


नई दिल्ली। अगर आप भी एक यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर हैं और कमाई को लेकर चिंतित हैं तो यहां आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाईज करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि अब आपके 500 सब्सक्राइबर होने पर भी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। पहले चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती थी।

यूट्यूब ने कहा है कि हम यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड को कम कर रहे हैं। और कम सब्सक्राइबर वाले क्रिएटर्स के लिए भी कमाई करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। कंपनी मॉनेटाइजेशन प्रोसेस की लिमिट घटा रही है।

यानी अब कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स भी अपने यूट्यूब चैनल के जरिए मोनेटाइजेशन प्रोसेस पूरा कर कमाई कर सकेंगे। यूट्यूब ने इसके लिए अपने नियम बदल दिए हैं।

पहले, यूट्यूब सहयोगी कार्यक्रम में शामिल होने और अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए रचनाकारों को कई मानदंडों को पूरा करना पड़ता था। लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक क्रिएटर्स को क्वालिफाई करने के लिए केवल 500 सब्सक्राइबर्स की जरूरत है, जो पहले की एलिजिबिलिटी का आधा है।

साथ ही, यूट्यूब ने अब वीडियो देखने के घंटे 4000 के बजाय 3000 कर दिए हैं। यानी अब क्रिएटर को एक साल में सिर्फ  3000 वॉच ऑवर्स पूरे करने होंगे। YOUTUBE शॉट्र्स व्यूज 10 मिलियन से घटकर 3 मिलियन हो गए।

क्रिएटर्स को अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 90 दिनों के अंदर 30 लाख यूट्यूब शॉटर्स व्यूज होने चाहिए। नियम सबसे पहले अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किए जाएंगे। इसके बाद इन्हें अन्य देशों में भी लागू किया जाने वाला है।

यूट्यूब के मोनेटाइजेशन प्रोसेस से छोटे और नए यूट्यूबर्स को काफी फायदा होने वाला है। उनके पास अब यूट्यूब पर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के अधिक अवसर होंगे। लेकिन उन्हें अपने दर्शकों को बढ़ाने और विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए कुछ मानकों को पूरा करने की जरूरत है।

दूसरी ओर, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में पहले से शामिल क्रिएटर्स को फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिभागी सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स जैसे कई टूल का उपयोग कर सकेंगे। वे चैनल सब्सक्रिप्शन टूल का भी उपयोग कर सकते हैं और यूट्यूब शॉपिंग में अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं।

तो, अगर आप भी ब्लॉगिंग, कुकिंग, टीचिंग में रुचि रखते हैं, तो आप घर बैठे यूट्यूब चैनल शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। यहां तक कि अगर आप कैमरे का सामना करने से डरते हैं, तो आप ध्वनि के साथ वीडियो संपादित कर सकते हैं और इसे अपलोड कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports