खुशखबरी! अगले 100 दिनों में बाजार में आ जाएगा गर्भाशय कैंसर का टीका, कीमत...


नई दिल्ली - भारतीय महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। डिम्बग्रंथि के कैंसर महिलाओं में मृत्यु का प्रमुख कारण है। अब इस गर्भाशय कैंसर के खिलाफ टीका अगले साल भारत में उपलब्ध होगा और महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। कोरोना वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. सर्ववैक ने कहा कि ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) का टीका अगले साल अप्रैल से मई के बीच उपलब्ध होगा। एनके अरोडा ने दिया है।


डॉ। एन। के अरोडा ने कहा कि इस एचपीवी वैक्सीन की कीमत देश में मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मेडिकल ब्रांड वैक्सीन से दस गुना कम होगी. इसलिए इस टीके का लाभ गरीबों को आसानी से मिल सकेगा। भारत में डिम्बग्रंथि के कैंसर को रोकने के लिए 2-3 कंपनियां एक टीका विकसित करने की प्रक्रिया में हैं। लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सबसे आगे है। सीरम को वैक्सीन अथॉरिटी ने मंजूरी दे दी है और उनका मानना ​​है कि वैक्सीन अप्रैल या मई 2023 में उपलब्ध होगी।


साथ ही, डिम्बग्रंथि का कैंसर भारत में मृत्यु का प्रमुख कारण है। पिछले 24 घंटे में देश में इस कैंसर से 95 से 100 महिलाओं की जान जा चुकी है. वैश्विक स्तर पर हर साल 80 हजार से ज्यादा मामले गर्भाशय कैंसर से जुड़े होते हैं। दुनिया में कुल मरीजों की तुलना में भारत में 25 फीसदी मरीज पाए जाते हैं। हर साल एक लाख महिलाओं में से 22 मरीजों की मौत ओवेरियन कैंसर के कारण हो जाती है। गर्भाशय का कैंसर भारतीय महिलाओं में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports