SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर; बदले एटीएम से कैश निकासी के नियम, जानिए...


नई दिल्ली। SBI ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है. बैंक ने अब एटीएम से निकासी के नियमों में बदलाव किया है। अब आपको एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने के लिए एक खास नंबर डालना होगा। यदि आप यह संख्या दर्ज नहीं करते हैं, तो आपको भुगतान नहीं मिलेगा। इसी बीच बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन को और सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में...



बैंक के मुताबिक इस नए नियम के मुताबिक ग्राहक बिना ओटीपी के पैसा नहीं निकाल सकते हैं. इसमें निकासी के समय ग्राहक के मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होता है, जिसे दर्ज करने के बाद एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है।



इस नियम की जानकारी बैंक पहले ही दे चुका है। बैंक ने कहा, 'एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीका है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। एसबीआई के ग्राहकों को पता होना चाहिए कि ओटीपी आधारित कैश निकासी सिस्टम कैसे काम करेगा.'


जानिए क्या है नियम?

ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ने 10,000 रुपये और उससे अधिक की निकासी पर नया नियम लागू किया है. यह एसबीआई ग्राहकों को अपने बैंक खाते से उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और उनके डेबिट कार्ड पिन पर भेजे गए ओटीपी के साथ हर बार अपने एटीएम के माध्यम से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देता है।



जानिए पूरा प्रोसेस...

- इसके लिए आपको एक ओटीपी की जरूरत होगी, जिसके बिना आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

- यह ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।

- जितनी राशि आप निकालना चाहते हैं, उसे दर्ज करने के बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

- कैश निकालने के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करना होगा.


बैंक ने यह कदम क्यों उठाया?

ओटीपी आधारित नकद निकासी की आवश्यकता क्यों है? इस सवाल पर बैंक ने कहा, 'ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है।' इस बीच, SBI देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। भारत में 71,705 बीसी आउटलेट के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम/सीडीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमशः 9.1 करोड़ और 2 करोड़ है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports