मोहन भागवत का बड़ा बयान "भारत में रहने वाला हर व्यक्ति 'हिंदू' है"



अंबिकापुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार (15 नवंबर) को बयान दिया कि देश में रहने वाला हर व्यक्ति 'हिंदू' है और सभी भारतीयों का डीएनए एक जैसा है. साथ ही, किसी को भी धार्मिक अनुष्ठान करने के तरीके को बदलने की जरूरत नहीं है।


मोहन भागवत छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के अंबिकापुर स्थित अपने कार्यालय में स्वयंसेवी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. मोहन भागवत ने अनेकता में एकता की बात कही है। उन्होंने कहा कि यह भारत की प्राचीन विशेषता है। पूरी दुनिया में हिंदुत्व ही एक ऐसी विचारधारा है, जो सबको एक साथ लाने में विश्वास रखती है।


मोहन भागवत ने कहा, "आरएसएस की स्थापना (1925 में) के बाद से, मैं यह दावा करता रहा हूं कि भारत में रहने वाला हर व्यक्ति हिंदू है। जो भारत को अपनी मातृभूमि मानते हैं और इस विविधता के बावजूद एकता की संस्कृति में विश्वास करके साथ रहना चाहते हैं।" , हिंदू हैं। धर्म, संस्कृति, भाषा, खान-पान या विचारधारा से परे, सभी हिंदू हैं, हम इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।


'संघ की शाखा में किसी की जाति नहीं पूछी जाती'

देश में पहले की तुलना में स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ी है। यह टीम देश भर में तेजी से बढ़ने में बहुत ही अनोखी है। टीम के बारे में जानने के लिए आप टीम की तुलना किसी से नहीं कर सकते। यदि आप टीम के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको इसमें शामिल होना होगा। जब हम टीम से जुड़ेंगे तो हमें टीम की महानता समझ में आएगी। मोहन भागवत ने कहा कि संघ की शाखा में किसी की जाति नहीं पूछी जाती.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports