G20 समिट: भारतीयों के लिए G20 की अध्यक्षता हासिल करना गर्व की बात- PM नरेंद्र मोदी


बाली।  भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस राष्ट्रपति पद के दौरान भारत बेहद रचनात्मक और समावेशी नीति अपनाएगा. मोदी ने अपने भाषण में अवगत कराया कि यह राष्ट्रपति पद ऐसे समय में भारत आया है जब दुनिया बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक मंदी, खाद्यान्न और ऊर्जा स्रोतों की आसमान छूती कीमतों से पीड़ित है।




बाली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन बुधवार को संपन्न हो गया। इससे पहले आयोजित एक समारोह में इंडोनेशिया ने भारत को अगले एक साल के लिए समूह की अध्यक्षता सौंपी थी। रूस द्वारा यूक्रेन पर थोपे गए युद्ध, वैश्विक अर्थव्यवस्था को बहाल करने के लिए किए जाने वाले उपाय, विभिन्न देशों के बीच मतभेद इस सम्मेलन में सामने आए।



इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत उनकी अध्यक्षता के दौरान नई अवधारणाओं को पेश करेगा और वास्तविक कार्रवाई पर जोर देगा। दुनिया पर कोरोना का प्रभाव दूरगामी है। इसके अलावा भी कई सवाल हैं। भारत ऐसी स्थिति से निपटने के लिए बेहद समावेशी रुख अपनाएगा। (समाचार एजेंसी)


डिजिटल क्रांति का लाभ सभी को मिलना चाहिए

जी-20 समूह के नए अध्यक्ष के रूप में भारत का कार्यकाल एक दिसंबर से शुरू होगा। जी-20 शिखर सम्मेलन में एक अलग सत्र में मोदी ने कहा कि डिजिटल क्रांति के लाभ मानव आबादी के एक छोटे से हिस्से तक सीमित नहीं होने चाहिए। अगले 10 वर्षों में यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए कि डिजिटल क्रांति का लाभ सभी को मिले।



हर साल 3000 भारतीयों को रोजगार के लिए ब्रिटेन का वीजा मिलता है

ब्रिटेन ने हर साल 18 से 30 साल के बीच के 3,000 भारतीय स्नातकों को जॉब वीजा देने का फैसला किया है। इस वीजा की वैलिडिटी दो साल होगी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उस समय हुई चर्चा के अनुसार इस योजना की घोषणा की गई है।


विश्व में प्राकृतिक स्त्रोतों से विवादः मेडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्तमान में दुनिया में प्राकृतिक संसाधनों के स्वामित्व को लेकर विवाद है और इससे पैदा होने वाले संघर्ष का पैमाना बढ़ गया है. यह स्थिति पर्यावरणीय क्षति का एक प्रमुख कारण बन गई है। अतः पृथ्वी के सुरक्षित भविष्य के लिए उचित कदम उठाना आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports