सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर में किया बड़ा बदलाव, देश के हर ग्राहक को मिलेगा सीधा फायदा!

नई दिल्ली: अगर आपके पास भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। इस खबर को पढ़कर आप भी खुश हो जाएंगे। क्यूआर कोड आधारित सिलेंडर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा लॉन्च किया गया है। इसकी मदद से आप सिलेंडर को ट्रैक और ट्रेस कर सकेंगे।


इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि अगले तीन महीनों के भीतर सभी घरेलू गैस सिलेंडरों में एक क्यूआर कोड होगा। विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 के मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है, क्योंकि उपभोक्ता एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे। क्यूआर कोड के जरिए ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।



उदाहरण के लिए, जहां सिलेंडर को रिफिल किया गया है। सिलेंडर के संबंध में कौन से सुरक्षा परीक्षण किए जाते हैं। इसके बारे में सारी जानकारी समझी जा सकती है। इस दौरान मौजूदा सिलेंडर पर लेबल के जरिए क्यूआर कोड चिपकाया जाएगा, जबकि नए सिलेंडर पर वेल्ड किया जाएगा। पहले चरण में यूनिट कोड आधारित ट्रैक के तहत एम्बेडेड क्यूआर कोड वाले 20 हजार एलपीजी सिलेंडर जारी किए गए हैं। इस बीच, एक क्यूआर कोड एक प्रकार का बारकोड है, जिसे डिजिटल डिवाइस द्वारा पढ़ा जा सकता है।


हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगले तीन महीने में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगा दिया जाएगा. इसके अलावा, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लॉन्च से पहले देश में ग्रामीण परिवारों के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती थी। हरदीप सिंह पुरी ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने से ग्रामीणों को राहत मिली है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports