हवाई यात्रा होगी सस्ती, ईंधन की कीमतों में शनिवार को 4.5 प्रतिशत तक की गिरावट...

  


नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से हवाई यात्रा का खर्च बढ़ रहा है, जिससे ईंधन की दरें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. इससे हवाई यात्रा का किराया बढ़ता रहता है, लेकिन अब हवाई यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। हवाई यात्रा जल्द ही सस्ती हो जाएगी। एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमतों में आज शनिवार को 4.5 फीसदी की गिरावट आई है. ऐसे में हवाई यात्रा सस्ती होने की उम्मीद है।

इससे पहले सितंबर में पहली बार एटीएफ ईंधन की कीमतों में 0.7 फीसदी की कमी की गई थी। उस समय यह दर 874 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

अब एविएशन टर्बो फ्यूल की कीमतों में कमी से हवाई किराए में कमी आने वाली है. विमान के लिए एविएशन टर्बाइन ईंधन का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग जेट और टर्बो-प्रोप इंजन सहित विमानों को बिजली देने के लिए किया जाता है।


सस्ता हुआ गैस सिलेंडर


नवरात्रि के दौरान रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। यह कमी देश में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत (एलपीजी लेटेस्ट प्राइस) में की गई है। घरेलू सिलेंडर की दरों में कोई कमी नहीं की गई है। आईओसीएल के मुताबिक, 1 अक्टूबर से इंडेन के 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में दिल्ली में 25.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये और चेन्नई में 35.5 रुपये की कमी की गई है। 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के सिलेंडर की कीमत अब 1885 रुपये के बजाय 1859.5 रुपये होगी। कोलकाता में एक कमर्शियल सिलेंडर 1995.50 रुपये में मिलेगा। पहले यह सिलेंडर 1959 रुपये में मिलता था। वहीं, मुंबई में एक कमर्शियल सिलेंडर 1844 रुपये के बजाय 1811.5 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2009.50 रुपये में मिलेगा। इससे पहले चेन्नई में 19 किलो के एक सिलेंडर की कीमत 2045 रुपये थी।


नेचुरल गैस के दाम बढ़े

शुक्रवार को प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड 40 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसलिए, आने वाले वर्षों में देश में बिजली उत्पादन, उर्वरक उत्पादन और वाहन चलाने के लिए उपयोग की जाने वाली गैस महंगी होने की संभावना है। वहीं, शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई। कच्चे तेल की कीमत 27 रुपये बढ़कर 6,727 रुपये प्रति बैरल हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर डिलीवरी के लिए कच्चे तेल के अनुबंध की कीमतें बढ़ीं। अक्टूबर डिलीवरी का अनुबंध 27 रुपये या 0.4 प्रतिशत बढ़कर 6,727 रुपये प्रति बैरल हो गया। इसमें 6,085 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि व्यापारियों द्वारा उनके व्यापार के आकार में वृद्धि के कारण कच्चा तेल वायदा कीमतों में तेजी आई।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports