सरकार ने लिया 'यह' बड़ा फैसला, अब आप सस्ते में कर पाएंगे हवाई यात्रा


नई दिल्ली। हवाई यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही सरकार की ओर से कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। इस बीच सोमवार को एविएशन फ्यूल यानी एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) के दाम में 12 फीसदी की कमी की गई. यह एटीएफ में अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। ऐसे में संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में आपको सस्ती उड़ान का मौका मिल सकता है। किराए में कटौती को लेकर एयरलाइंस कोई भी घोषणा कर सकती है।

यह कमी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण आई है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल में तेजी के कारण एटीएफ की कीमत लगातार बढ़ रही थी। इसके बाद वित्त मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करने वाली घरेलू एयरलाइनों को भी तेल विपणन कंपनियों से विमानन ईंधन यानी एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) की खरीद पर 11 फीसदी मूल उत्पाद शुल्क से राहत दी.

इस बीच, दिल्ली में एटीएफ की कीमत में 16,232.36 रुपये प्रति किलोलीटर या 11.75 प्रतिशत की कटौती की गई है। इसकी कीमत बढ़कर 121,915.57 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। अब एटीएफ में कमी के बाद यात्रियों को उम्मीद है कि हवाई यात्रा सस्ती हो सकती है. यानी अब एयरलाइंस किराए में कटौती पर विचार कर सकती है।

पहले 2.2 प्रतिशत की कमी थी

इससे पहले 16 जुलाई को 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर (2.2 फीसदी) की कटौती की गई थी और इस बार यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती थी. इस बीच कमर्शियल गैस सिलेंडर भी सस्ते हो गए हैं। 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 36 रुपये घटकर 1,976.50 रुपये हो गई है। हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports