टमाटर 500, प्याज 400 रुपये... अब पाकिस्तान की वापसी, भारत के साथ व्यापार करने के लिए तैयार


इस्लामाबाद। भुखमरी की कगार पर खड़े पड़ोसी देश पाकिस्तान ने आखिरकार भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने का फैसला कर लिया है। पाकिस्तान इस समय भीषण बाढ़ से जूझ रहा है। लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। दूसरी तरफ महंगाई आसमान छू रही है। इस बीच, लाहौर और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में आई विनाशकारी बाढ़ के कारण विभिन्न सब्जियों और फलों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। इसे देखते हुए पाकिस्तान सरकार भारत से टमाटर और प्याज का आयात करने जा रही है.

पाकिस्तानी मीडिया ने सोमवार को वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल के हवाले से खबर दी कि पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करेगा। भारत के साथ व्यापार (खुला व्यापार मार्ग) फिर से शुरू करने के लिए पाकिस्तान, पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने घोषणा की, "हम इन बाढ़ और बढ़ती खाद्य कीमतों के कारण भारत के साथ व्यापार मार्ग फिर से शुरू करेंगे," उन्होंने कहा।

रविवार को लाहौर के बाजार में टमाटर और प्याज का भाव क्रमश: 500 रुपये और 400 रुपये प्रति किलो था। हालांकि रविवार के बाजार में टमाटर, प्याज और अन्य सब्जियां 100 रुपये प्रति किलो कम भाव पर उपलब्ध रहीं। नियमित बाजार, "लाहौर बाजार के एक थोक व्यापारी जवाद रिजवी ने पीटीआई को बताया।

भारत की क्या भूमिका है?

पता चला है कि सरकार अटारी-वाघा सीमा के जरिए भारत से प्याज और टमाटर आयात करने के विकल्प पर विचार कर रही है। फिलहाल तोरखम बॉर्डर के जरिए अफगानिस्तान से लाहौर और पंजाब के अन्य शहरों में टमाटर, प्याज की आपूर्ति की जा रही है। 

लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव शहजाद चीमा ने कहा कि बाढ़ के कारण बाजार में शिमला मिर्च जैसी सब्जियों की भी कमी हो गई है. सरकार भारत से प्याज और टमाटर आयात कर सकती है। ताफ्तान सीमा (बलूचिस्तान) के जरिए ईरान से सब्जियां आयात करना इतना आसान नहीं है। ईरानी सरकार ने आयात और निर्यात पर कर बढ़ा दिया है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports