'हर घर तिरंगा' स्वतंत्रता दिवस के नियमों में बड़ा बदलाव, अब दिन-रात फहरा सकते हैं तिरंगा


मुंबई। सरकार ने स्वतंत्रता दिवस से पहले 'हर घर तिरंगा' उत्सव को लेकर नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब आप अपने घर पर दिन रात तिरंगा फहरा सकते हैं। अब तक, नागरिकों को सूर्योदय से सूर्यास्त तक झंडा फहराने की अनुमति थी। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने 20 जुलाई को लिखे पत्र में सभी सचिवों को इस नए नियम की जानकारी दी है. यह नियम लागू होगा। 

पत्र में कहा गया है कि भारतीय ध्वज संहिता 2002 में और संशोधन किए गए हैं। जहां किसी भी नागरिक के आवास पर झंडा फहराया जा सकता है और दिन रात फहराया जा सकता है। पहले एक नियम था कि अगर किसी मौसम में झंडा फहराना है तो उसे सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही फहराना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा था, इस साल आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाते हुए, आइए हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराएं। यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे संबंध को मजबूत करेगा। सरकार को उम्मीद है कि 13 अगस्त को करीब 30 करोड़ घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. इससे पहले 2009 में कारोबारी नवीन जिंदल के सरकार को बयान देने के बाद सरकार ने दिन-रात विभिन्न जगहों पर तिरंगा फहराने की अनुमति दी थी. हालांकि, हालिया कदम से आम नागरिक दिन-रात अपने घरों में तिरंगा फहरा सकते हैं।

भारतीय ध्वज संहिता, 2002 को पहले 30 दिसंबर 2021 के एक आदेश द्वारा संशोधित किया गया था और पॉलिएस्टर या मशीन से बने झंडों की अनुमति दी गई थी। अब राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काते और हाथ से बुने हुए या मशीन से बने कपास, पॉलिएस्टर, ऊन, रेशम और खादी बंटवारे से बनेगा। पत्र में कहा गया है, 'तिरंगा क्षतिग्रस्त स्थिति में नहीं फहराना चाहिए, सम्मानपूर्वक और तिरंगा फहराने के सभी नियमों के साथ फहराना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports