Gaganyan Mission 2022: गगनयान मिशन की तैयारी अंतिम चरण में, अगले साल अंतरिक्ष में जाएंगे भारतीय अंतरिक्ष यात्री

  


नई दिल्ली। भारत के अंतरिक्ष मिशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, अगले साल एक या दो भारतीय अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में जाएंगे। इस बीच, मुख्य अभियान से पहले इस साल की शुरुआत में दो परीक्षण किए जाएंगे। इन परीक्षणों में से एक खाली वाहन होगा। दूसरे अंतरिक्ष यान में एक महिला रोबोट को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। उसे व्योमित्र कहा जाता है। इन दोनों मिशनों के आधार पर अंतरिक्ष यात्री तीसरे मिशन में अंतरिक्ष में जाएंगे।


इस बारे में और जानकारी देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत विश्व पटल पर तेजी से विकासशील देश बन गया है. इससे पहले जून में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि मानवीय अभियान का परीक्षण उन्नत स्तर पर पहुंच गया है। अंतरिक्ष और समुद्र दोनों में परीक्षण किया जा रहा है। जितेंद्र सिंह ने कहा कि हम 2023 के अगले चरण में बड़ी सफलता हासिल करेंगे।


इससे पहले 30 जून को इसरो अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा था कि महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन के तहत देश का पहला मानव मिशन इस साल या अगले साल नहीं हो सका. क्योंकि इस अभियान से पहले संगठन सुरक्षा को लेकर पूरा आश्वासन लेगा. यह एक महत्वपूर्ण अभियान है। साथ ही जब इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा जाता है। इसलिए आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए लगातार सुरक्षा जांच की जा रही है। "हमें बहुत सावधान रहना होगा," उन्होंने कहा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports