शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए क्या करें? ज़ेरोधा के निखिल कामत की सलाह



मुंबई। शेयर बाजार में पिछले हफ्ते तेजी का रुख देखा गया। लेकिन बाजार अभी भी स्थिर नहीं है। शेयर बाजार में इस उतार-चढ़ाव में कई निवेशक हार गए। ऐसे में ज़ेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामत ने खुदरा निवेशकों को शेयर बाजार में ज्यादा लालची न होने की सलाह दी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि शेयर बाजार एक पैसे की मशीन है। ऐसे निवेशक भी हैं जो शेयर बाजार में अपना पैसा दोगुना करने की सोचते हैं। लेकिन निखल कामत ने ऐसे निवेशकों को अहम सलाह दी है.


निखिल कामत ने कहा कि अगर आपको बाजार से स्नष्ठ से बेहतर रिटर्न मिल रहा है तो आप प्रॉफिट बुक कर सकते हैं. कभी-कभी आप उच्च लाभ के कारण घाटे में फंस सकते हैं। आने वाले दिनों में बाजार में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिलेगी।

हमारा मानना है कि अगली तिमाही में भी कारोबार सुस्त रहने की उम्मीद है। लेकिन यह कहना सही नहीं होगा कि खुदरा निवेशकों का भरोसा कम हुआ है। वर्तमान में खुदरा निवेशक लगभग 8-9% हैं। फिलहाल निवेशकों को शेयर बाजार में लालच से बचना चाहिए। निखिल कामत की सलाह है कि उन्हें 1 साल या 6 महीने में अपना पैसा दोगुना करने की इच्छा से निवेश नहीं करना चाहिए।

निवेशकों को 15% तक के रिटर्न की उम्मीद में निवेश करना चाहिए। ऐसा मत सोचो कि बाजार में पैसा तुरंत दोगुना हो जाएगा। 15% तक के रिटर्न की उम्मीद में बाजार में प्रवेश करना एक अच्छी रणनीति है। निखिल कामत ने रुपये की गिरावट पर चिंता जताई।


महंगाई पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि महंगाई की वजह से बाजार से पैसा निकल गया है. हालांकि अभी महंगाई से राहत नहीं मिल रही है। भारतीय बाजार में तेजी की अवधि के दौरान अधिक निवेशक बाजार में आते हैं। भारत में बहुत कम लोग इक्विटी मार्केट से जुड़े हैं। भारत की केवल 2त्न आबादी ही बाजार से जुड़ी है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports