ऋषि सुनक: ब्रिटिश प्रधान मंत्री की दौड़ के पांचवें दौर में ऋषि सनक शीर्ष पर


ब्रिटेन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने भी पांचवां राउंड जीत लिया है। उन्हें 137 वोट मिले। पांचवें दौर की वोटिंग के साथ पेनी मोर्डौंट प्रधानमंत्री की दौड़ से बाहर हो गए हैं। उन्हें 105 वोट मिले। अब अगले दौर में ऋषि सुनक का सामना लिज़ ट्रस से होगा। लिज़ ट्रस को 113 वोट मिले।

पांचों राउंड में सबसे ज्यादा वोट ऋषि सुनक को मिले हैं। चौथे दौर के मतदान में उन्हें 118 वोट मिले। सोमवार को तीसरे दौर के मतदान में उन्हें 115 वोट मिले। साथ ही दूसरे दौर में 101 और पहले दौर में 88 मत प्राप्त हुए. इस बीच ऋषि सनक हर स्तर पर बढ़त बनाए हुए हैं।

इसके बाद अब फोकस टोरी पार्टी के सदस्यता पक्ष पर होगा। इन सदस्यों की संख्या लगभग 160,000 है, जो इन दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक को वोट देंगे। उन वोटों की गिनती अगस्त के अंत तक की जाएगी और विजेता की घोषणा 5 सितंबर तक की जाएगी।

इस बीच ब्रिटेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उसके बाद ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? इस पर सभी ध्यान दे रहे हैं। इसमें ऋषि सनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports