संसद मानसून सत्र: केंद्र में करीब 9.79 लाख सीटें खाली, केंद्रीय मंत्री ने कहा... डेढ़ साल में भरेंगे 10 लाख सीटें!


नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से लोकसभा में बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक 1 मार्च 2021 तक केंद्र में विभिन्न विभागों में करीब 9.79 लाख रिक्तियां हैं. अत: स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.35 लाख है। लोकसभा में पूछे गए सवाल पर केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने विस्तार से जानकारी दी.

व्यय विभाग की भुगतान अनुसंधान इकाई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष मार्च तक केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में 40,35,202 स्वीकृत पद थे। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के विभागों में फिलहाल 30,55,876 कर्मचारी हैं।

"केंद्र सरकार में विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी संबंधित मंत्रालयों और विभागों की है। यह एक नियमित प्रक्रिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा है कि अगले डेढ़ साल में मिशन मोड के तहत दस लाख कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। कई विभागों और मंत्रालयों में वर्षों, जितेंद्र ने कहा। सिंह ने कहा।

केंद्र के सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली का क्रियान्वयन

सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि केंद्र सरकार के सभी विभागों में डिजिटलीकरण या ई-ऑफिस सिस्टम शुरू कर दिया गया है. सिंह ने बताया कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, न्याय विभाग, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग सहित कई विभागों ने नागरिकों को अपने आवेदन और शिकायत दर्ज करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल प्रदान किए हैं। सिंह ने कहा, "डिजिटल सचिवालय के तहत भारत सरकार ने मंत्रालयों के सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की है। मंत्रालयों में केंद्रीय रजिस्ट्री के काम को भी डिजिटल किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports