एशिया की सबसे अमीर महिला ने एक साल में खोई 52 फीसदी दौलत!


बीजिंग। चीन में चल रहा रियल एस्टेट संकट आम जनता और व्यवसायों के साथ-साथ अमीरों को भी प्रभावित कर रहा है। नतीजतन, पिछले एक साल में एशिया की सबसे अमीर महिला की संपत्ति में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी कंट्री गार्डन की मालिक और एशिया की सबसे अमीर महिला यांग हुईयान की संपत्ति एक साल पहले के 23.7 बिलियन डॉलर से 52 प्रतिशत घटकर 11.3 बिलियन डॉलर रह गई।

यांग हुइयान की संपत्ति में गिरावट का मुख्य कारण उनकी कंपनी के शेयर की कीमत में गिरावट थी। चीन के रियल एस्टेट संकट के चलते बुधवार को उनकी कंपनी के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट आई। कंट्री गार्डन की शुरुआत यांग हुआन के पिता यांग गुओकियांग ने की थी, फिर 2005 में उन्होंने कंपनी के सभी शेयर अपनी बेटी को सौंप दिए और तब से यांग हुआन दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में हैं। यांग हुआन पर एशिया की सबसे अमीर महिला का खिताब खोने का खतरा है। चीनी केमिकल टाइकून फैन होंगवेई की कीमत अब 11.2 बिलियन डॉलर है। इसीलिए कहा जाता है।

इस बीच, चीन का रियल एस्टेट क्षेत्र वर्तमान में अति-ऋणग्रस्तता के कारण तरलता संकट का सामना कर रहा है। चीन के कई प्रांतों में बिल्डर किसानों को फलों और सब्जियों के बदले घर बेच रहे हैं. मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, वित्तीय संकट के कारण पूरे देश में घरों की कीमतों में भारी गिरावट आई है और कई प्रांतों में लोग अपने गिरवी रखने में चूक कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनसे लिए गए कर्ज की तुलना में उनके घरों की कीमत काफी कम हो गई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports