डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: इस योजना में अगर आप रोजाना 50 रुपये जमा करते हैं तो 35 लाख रुपये मिलेंगे...

 


मुंबई। भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए आज से निवेश करना जरूरी है। निवेश के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन लोग सुरक्षित निवेश को प्राथमिकता देते हैं। यानी बहुत से लोग शेयर बाजार में निवेश करने जैसा जोखिम नहीं उठाना चाहते क्योंकि उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।


 ऐसे के लिए डाकघर की योजनाएं भी फायदेमंद हो सकती हैं। डाकघर बचत योजना ग्रामीण भारत में बचत का एक अच्छा साधन है। यह देश के कम विकसित क्षेत्रों में लोगों की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


डाकघर के ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना कार्यक्रम के तहत कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इसमें ग्राम सुरक्षा योजना भी शामिल है। डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसमें पॉलिसी लेने के पांच साल पूरे होने के बाद एक बंदोबस्ती आश्वासन पॉलिसी में रूपांतरण की सुविधा शामिल है। इसमें पॉलिसीधारक 55, 58 या 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम का भुगतान करके अधिकतम लाभ उठा सकता है।

योजना की विशेष विशेषताएं?

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकता है। इनमें से न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये है, जबकि अधिकतम 10 लाख रुपये है। यह प्रीमियम भुगतान के लिए कई विकल्प भी प्रदान करता है। निवेशक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किस्तों का भुगतान कर सकते हैं।

पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा चार साल बाद मिलती है। इसलिए तीन साल पूरे होने के बाद पॉलिसीधारक पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है। अगर आप 5 साल पहले सरेंडर करते हैं तो आपको प्लान में बोनस नहीं मिलेगा।

अगर आप इस योजना में प्रतिदिन 50 रुपये जमा करते हैं तो आपको 35 लाख रुपये मिलेंगे। अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र से पॉलिसी में हर महीने 1515 रुपये जमा करता है, अगर 10 लाख रुपये की पॉलिसी है तो उसे मैच्योरिटी पर 34.60 लाख रुपये मिलेंगे। निवेशक को 55 साल की मैच्योरिटी पर 31,60,000 रुपये, 58 साल की मैच्योरिटी पर 33,40,000 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी पर 34.60 लाख रुपये मिलेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports