5 रुपये का पुराना नोट: क्या 5 रुपये का पुराना नोट है? तो आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे...


मुंबई। पांच रुपये का नोट आपको करोड़पति बना सकता है। यह सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन यह शत-प्रतिशत सच है। पुराने नोटों और सिक्कों सहित कई मूल्यवान वस्तुएं हैं जिनकी ऑनलाइन नीलामी की जाती है। इस नीलामी में कुछ रुपये के नोट या सिक्के आपको करोड़पति से लेकर करोड़पति तक बना सकते हैं। कुछ लोग पुराने नोट और सिक्के अपने पास रखना पसंद करते हैं। वे आपके शौक को पूरा करने के लिए आपको एक-दो-पांच रुपये के हजारों रुपये देने को तैयार हैं। 500 रुपये के पुराने नोटों का भी यही हाल है। यानी अगर आपके पास पुराने नोट हैं जो प्रचलन में नहीं हैं या जो दुर्लभ हैं, तो आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आपके पास 5 रुपए का पुराना नोट है तो आप आसानी से 1 लाख रुपए कमा सकते हैं।

इस पांच रुपये के नोट की एक शर्त है। नोट वही होना चाहिए जिसमें ट्रैक्टर से खेत जोतते किसान की तस्वीर हो और उस पर 786 नंबर छपा हो। अगर आपके पास ऐसा नोट है तो आप ऑनलाइन एक्सचेंज में 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। इस प्रकार का ऑनलाइन एक्सचेंज व्यवसाय इंटरनेट पर अच्छा काम करता है। आपको यहां आवेदन करना होगा और फोटो के साथ अपने पास मौजूद नोट की जानकारी देनी होगी। इस तरह का एक्सचेंज बिजनेस सालों से चल रहा है, जिससे लोग अच्छी खासी कमाई करते हैं।

ये कंपनियां खरीदती हैं पुराने नोट

शॉपक्लूज और मरुधर आट्र्स जैसी कंपनियां, जो दुर्लभ नोटों के लिए हजारों रुपये की पेशकश करती हैं, पुराने नोटों की अदला-बदली कर रही हैं। ऐसी कंपनियां आपको 5 रुपये की जगह 30,000 रुपये से 2 लाख रुपये के नोट दे सकती हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट है  coinbazaar.com  जहां आप पुराने नोट बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. ऐसी वेबसाइटें पुराने नोटों के लिए ऑनलाइन नीलामी चलाती हैं जहां विक्रेता और खरीदार नोटों को बेचने और खरीदने में संलग्न होते हैं।

अगर आप शॉपक्लूज की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको 10 रुपये का पहला प्रिंटेड नोट बिक्री के लिए मिलेगा। इस नोट को बिक्री के लिए रखा गया है जिसकी कीमत आपको 44,999 रुपये होगी। पहले इसकी कीमत 49,999 रुपये थी लेकिन छूट के बाद यह नोट 44,999 रुपये में बिक रहा है।

 इसी तरह अगर आप banknotecoinstamp.com पर जाते हैं तो 2 रुपये का पहला प्रिंटेड नोट 6800 रुपये में बिक रहा है। दरअसल ऑनलाइन कंपनियां पहले पुराने नोट खरीदती हैं, फिर उन्हें अपनी ऑनलाइन साइट पर बेचती हैं। कोई भी ग्राहक ऐसे दुर्लभ नोट वेबसाइट पर जाकर और ऑनलाइन भुगतान करके खरीद सकता है। अगर आपके पास पुराना नोट है तो उसे बेचने का तरीका अलग है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports