राष्ट्रपति चुनाव 2022 अपडेट: BJP, कांग्रेस के बाद दो राज्यों में सत्ता में तीसरी पार्टी ने आखिरी समय में खोले पत्ते


-शिवसेना के भाजपा में जाने के बाद आप ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने की घोषणा की

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव दो दिन दूर है। शिवसेना, जो कल तक भाजपा के खिलाफ थी, ने अचानक राजनीतिक तूफान के बाद भाजपा के नेतृत्व वाले मोर्चे की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। एक तरफ जहां बीजेपी के जिस उम्मीदवार के पास जीतने के लिए बहुमत नहीं है, वह मुश्किल होता जा रहा है, वहीं अब विपक्षी दल ने अपने समर्थन का ऐलान कर दिया है.

भाजपा के पास राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को जीतने के लिए पर्याप्त वोट नहीं थे। जबकि विपक्ष के पास जीतने के लिए पर्याप्त वोट थे, एकमत नहीं थी। इसका फायदा बीजेपी को मिल रहा है. पिछले ढाई साल से बीजेपी के खिलाफ चल रही शिवसेना इतनी कमजोर हो गई है. एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद सांसदों ने भी मुर्मू के समर्थन की मांग की। इसी के चलते शिवसेना ने आखिरकार बीजेपी प्रत्याशी का समर्थन कर दिया है.

अरविंद केजरीवाल की आप ने दिल्ली और पंजाब की ताकत को यूपीए प्रत्याशी यशवंत सिन्हा से पीछे करने का फैसला किया है। यह फैसला शनिवार को आप राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में लिया गया। इसके बाद राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मीडिया को यह जानकारी दी।

आप दो राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बाद सत्ता में तीसरी पार्टी है। इसके साथ ही दिल्ली और पंजाब में एक हाथ की सत्ता है। इससे सिन्हा को इन दोनों राज्यों के बहुमत से वोट मिलेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में विधायक और सांसद मतदान करते हैं। परिणाम 21 जुलाई को घोषित किया जाएगा। भारत के नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports