सिर्फ एक मैसेज पर पाएं एडवांस पीएफ; 'फ्रीडम 2021' सुविधा क्या है? आसान शब्दों में जानिए...


नई दिल्ली। अगर आप आर्थिक तंगी में हैं और पीएफ निकालने की सोच रहे हैं, तो जानिए इसे आसानी से कैसे निकाला जा सकता है। आप मोबाइल के जरिए सिर्फ एक मैसेज से अपना पीएफ निकाल सकते हैं। आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजें। अन्य सभी कार्य ईपीएफ कार्यालय द्वारा किए जाएंगे। केवल एक बार आपको अपने नजदीकी ईपीएफओ कार्यालय में जाकर आवश्यक दस्तावेज भरने होंगे। इस नई सेवा का नाम फ्रीडम-2021 है।

ईपीएफओ की यह नई सेवा कोयंबटूर के क्षेत्रीय कार्यालय में शुरू की गई है। यह सेवा कोरोना के दौरान शुरू की गई थी ताकि नागरिक सिर्फ एक संदेश पर पीएफ प्राप्त कर सकें और अपनी समस्याओं का समाधान कर सकें। कोरोना काल में कई लोगों को आर्थिक जरूरत थी। कई की नौकरी चली गई। इसलिए एडवांस पीएफ कर्मचारियों को पाने के लिए यह सेवा शुरू की गई थी। इस सेवा में आपको केवल एक निर्धारित प्रारूप में एक संदेश भेजने की आवश्यकता होती है। इसी मैसेज के आधार पर पीएफ निकासी की प्रक्रिया शुरू होती है.

आइए एक घटना के माध्यम से इस सेवा के लाभ को समझते हैं। कोयंबटूर में पलानीअप्पन अपना पीएफ निकालना चाहते थे और ईपीएफओ कार्यालय जा रहे थे। वह अपनी बेटी की शादी करना चाहता था और इसके लिए उसे पैसों की जरूरत थी। इसी दौरान उनके बेटे ने अखबार में एक खबर पढ़ी और बताया गया कि एसएमएस के जरिए पीएफ निकालने की सुविधा शुरू कर दी गई है. हेल्पलाइन नंबर पीएफ क्षेत्रीय कार्यालय, कोयंबटूर द्वारा जारी किया गया था।


पलानीअप्पन ने तुरंत अपने मोबाइल से निर्धारित प्रारूप में एक संदेश भेजा। फिर पलानीअप्पन को उसके मोबाइल में तारीख, समय, लाउंज, काउंटर और टोकन नंबर जैसी सारी जानकारी मिल गई। इसमें जरूरी दस्तावेजों की जानकारी भी दी गई थी। नियुक्ति से 10 मिनट पहले पीएफ कार्यालय पहुंचने की बात भी कही गई। पलानीअप्पन आवंटित तिथि और समय पर पीएफ कार्यालय पहुंचे। इस समय सभी आवश्यक दस्तावेज काउंट को सौंपे गए और वह घर लौट आया। कुछ ही दिनों में पीएफ का पैसा पलानीअप्पन के बैंक खाते में आ गया।

फ्रीडम 2021 सर्विस क्या है?

इस सुविधा में एसएमएस के जरिए हेल्पडेस्क की प्री-बुकिंग की सुविधा दी जाती है। लॉकडाउन के दौरान कोयंबटूर के आरओ ने 'स्टे होम लव ऑल' नाम से एक अभियान शुरू किया। इसमें पीएफ ग्राहकों को व्हाट्सएप नंबर दिए गए। इसी मैसेज के आधार पर इस सर्विस का नाम फ्रीडम 2021 रखा गया है। पीएफ कार्यालय की यह सेवा ग्राहक के पैसे, समय के साथ-साथ ऊर्जा की भी बचत करती है। इसने कोयंबटूर पीएफ कार्यालय में 80,000 ग्राहकों का आना-जाना आसान कर दिया है। उनके एक मैसेज से पीएफ का एडवांस पैसा निकल गया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports