गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021

,

बस्तर कांकेर : योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें- सांसद मण्डावी




  • जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिये निर्देश


उत्तर बस्तर कांकेर।  केन्द्र, राज्य एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विभागीय प्रगति तथा उसके पर्यवेक्षण के लिए गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद श्री मोहन मण्डावी की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। उनके द्वारा बैठक में विभागवार एवं एजेण्डावार समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता का ध्यान रखें, कार्यों में किसी प्रकार की कोताही एवं लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी विकास कार्यों के लिए समन्वय बनाकर कार्य करें। सांसद श्री मण्डावी द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में संचालित योजनाओं में शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, पोषण पुनर्वास केन्द्र और नोवल कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी किया गया।
श्री मण्डावी ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मध्यान्ह भोजन के लिए स्कूली बच्चों को सूखा राशन का वितरण, मोहल्ला क्लास के माध्यम से ऑफलाईन पढ़ाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किये। रेल विकास निगम द्वारा दल्ली-राजहरा से रावघाट तक रेलवे टेªक निर्माण के संबंध में जानकारी देते हुए संबंधित विभागीय अधिकारी ने बताया कि ताड़ोकी में रेलवे स्टेशन निर्माण का लक्ष्य रखा गया है और भानुप्रतापपुर में भी रेलवे स्टेशन जाने के लिए भूमि अधिग्रहण कर सड़क निर्माण किये जाने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किये।
जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में महिला एवं बाल विकास, विद्युत विभाग, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि, वन, राष्ट्रीय राजमार्ग, नगरपालिका कांकेर, जिला योजना एवं सांख्यिकी, क्रेडा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत कांकेर जिले में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई तथा कार्यों में तेजी लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किये। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की संचालित योजनाओं को जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए निरंतर कार्य करें।
कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत् बनाये जा रहे सड़कों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। सामाजिक सहायता सुरक्षा पेंशन का वितरण की समीक्षा के दौरान पेंशनधारी हितग्राहियों को समय पर पेंशन वितरण सुनिश्चित करने के लिए समाज कल्याण विभाग के उप संचालक को निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने खाद्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 27 नवीन ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य के दुकान संचालित करने के लिए स्व-सहायता समूहों से आवेदन मंगवाकर दुकान आबंटित करें।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. संजय कन्नौजे, विधायक प्रतिनिधि सुनील गोस्वामी, जनपद अध्यक्ष अरूण मरकाम, सातोबाई दुग्गा, रामचरण कोर्राम, श्रीमती देवली नुरूटी सहित सतीश लाटिया, पंचूराम नायक, कमलेश उसेण्डी, श्रीमती अनिता रावटे, श्रीमती संजूलता नेताम एवं दिशा समिति के सदस्य और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90