रविवार, 19 जुलाई 2020

एम्स में प्लाज्मा दान अभियान का हर्षवर्धन ने किया शुभारंभ


नयी दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ़ हर्षवर्धन ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्लाज्मा दान अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में प्रत्येक प्लाज्मा दानकर्ता महत्वपूर्ण है और देश को ऐसे अधिकाधिक कोरोना योद्धाओं की आवश्यकता है।

दिल्ली पुलिस इस अभियान की सह आयोजक है। कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित 26 पुलिसकर्मियों ने रोगमुक्ति के बाद आज अपना प्लाज्मा दान किया। डॉ़ हर्षवर्धन ने दिल्ली पुलिस का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह बहुत दुखद है कि कोरोना संक्रमण के कारण कई पुलिसकर्मियों काे अपनी जान गंवानी पड़ी। इन सबके बावजूद दिल्ली पुलिस कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बहतु अच्छा काम कर रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने प्लाज्मा दान करने वाले दिल्ली पुलिस के सभी 26 पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। इनमें से ओम प्रकाश ने आज तीसरी बार अपना प्लाज्मा दान किया। डॉ़ हर्षवर्धन ने कहा,“ यह दान देशवासियों को प्लाज्मा दान के प्रति प्रेरित करेगा। कोरोना वैक्सीन के विकसित होने तक देश को ऐसे कोरोना योद्धाओं की जरुरत है। मुझे खुशी है कि एम्स दिल्ली पुलिस के कोरोना योद्धाओं के सहयोग से यह अभियान चला रहा है।”

उन्होंने वर्ष 1994 में पल्स पोलियो अभियान की सफलता में दिल्ली पुलिस के योगदान को याद करते हुए कहा कि उस अभियान में हजारों पुलिसकमहर्मी शामिल हुए थे और उन्होंने वृहद स्तर पर जागरुकता अभियान चलाया था और 100 हेल्पलाइन नंबर भी इसके लिए समर्पित किया गया था।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90