सोमवार, 23 दिसंबर 2019

,

होंडुरास की जेल में एक बार फिर कैदियों के बीच झड़प, 18 कैदियों की मौत

तेगुसिगल्पा। होंडुरास की एक जेल में रविवार को कैदियों के बीच झड़प में 18 कैदियों की मौत हो गई. इसी तरह की एक घटना दो दिन पहले भी देखने को मिली थी, जहां एक अन्य जेल में कैदियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी और 18 कैदियों की जान चली गई थी. इस झड़प में 16 अन्य कैदी गंभीर रूप से घायल भी हुए थे.
संयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा बल 'फूसीनाÓ के प्रवक्ता ने 18 मृतकों और दो घायलों के नामों की सूची जारी की है. इसमें बताया गया है कि तेगुसिगल्पा के उत्तर में स्थित अल पोरवेनिर जेल में हुई झड़प में 'बंदूक और चाकू-छुरियोंÓ का इस्तेमाल हुआ.बताया जा रहा है कि यहां की जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों को रखा गया है. कैदियों के बीच झड़प की घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रपति जुआन ओरलैंडों हेरनांदेज ने मंगलवार को सेना और पुलिस को देश की सभी 27 जेलों का नियंत्रण अपने हाथों में लेने का निर्देश दिया था. इन जेलों में करीब 21,000 कैदी बंद हैं.

ब्राजील की जेल में मारे गए थे 52 कैदी

ऐसे ही एक मामले में उत्तरी ब्राजील की एक जेल में कुछ महीनों पहले दो गुटों के बीच हुई झड़प में 52 कैदियों की मौत हो गई थी. पारा प्रांत सरकार के जेल विभाग के एक अधिकारी ने बताया था कि कई घंटे चली इस झड़प में 16 लोगों के सिर धड़ से अलग कर दिए गए. इससे दो महीने पहले भी उत्तर ब्राजील की चार जेलों में हुई हिंसा में कम से कम 57 लोगों की मौत हो गई थी. मारे गए कैदियों में कम से कम 27 कैदी एमेजोनस राज्य की राजधानी मनौस के निकट एंटोनियो त्रिनिदाद पैनल इंस्टीट्यूट में थे जहां ये चार जेल स्थित हैं.

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90