Your Ads Here

पेयजल समस्या के समाधान के लिए अमृत मिशन का कार्य मार्च तक हर हाल में हो पूणर्: डॉ. डहरिया


मंत्री ने नूतन चौक, अशोक नगर-प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरकोना-वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, कछार- आर.डी.एफ. प्लांट, व्यापार विहार व मिट्टी तेल गली स्मार्ट सड़क, फ्लाइ ओवर ब्रिज सहित घुरू तथा अमेरी सड़क का किया निरीक्षण

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया बुधवार को बिलासपुर जिले के प्रवास पर थे। डॉ. डहरिया ने नगर निगम में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत मिशन, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, कछार स्थित आरडीएफ प्लांट, व्यापार विहार, मिट्टी तेल गली स्मार्ट सड़क, फ्लाइ ओवर ब्रिज, घुरू तथा अमेरी सड़क का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने नगरीय निकाय के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने तथा गर्मी के दिनों में शहर की जल आपूर्ति समस्या को देखते हुए हर हाल में मार्च तक अमृत मिशन परियोजना का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान वार्ड कार्यालय में आवेदनों की कम संख्या और दस्तावेजों के संधारण नहीं होने पर दो जोन कमिश्नर और एक उप अभियंता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपर संचालक नगरीय प्रशासन विभाग श्री सौमिल रंजन चौबे, निगम कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित संचालनालय व मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे।
 मंत्री डॉ. डहरिया ने सबसे पहले नूतन चौक स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने मल्टी स्टोरी बिल्डिंग पहुंचे, उन्होंने हितग्राहियों से बातचीत की। उन्होंने हितग्राही किरण यादव तथा तारा कुरी के घर जाकर आवास निर्माण का जायजा लिया। हितग्राहियों ने मकान के निर्माण से संतुष्टी जाहिर की। इसके लिए उन्होंने मंत्री डा. डहरिया का धन्यवाद ज्ञपित किया। डॉ. डहरिया ने इस दौरान नागरिकों से मोहल्ले में साफ-सफाई रखने, कचरा नहीं फैलाने, दो डस्टबीन का उपयोग करने और कचरा वाहनों को कचरा देने की अपील की। इसके बाद नूतन चौक स्थित वार्ड कार्यालय पहुंचे। यहां वार्ड कार्यालय में आवेदनों की संख्या की जानकारी मंत्री डा. डहरिया ने ली। कम आवेदन होने पर दस्तावेज का संधारण नहीं होने जोन कमिश्नर पर नाराजगी जाहिर की और जोन 8 के कमिश्नर श्री सति यादव व वार्ड कार्यालय प्रभारी सुश्री मीनू भगत को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने  मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत निर्मित मकानों का भी अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राही रामायण बाई, ऊषा श्रीवास व कुसुम श्रीवास के घर पहुंचे और मकान निर्माण के संबंध में जानकारी ली। सभी ने कार्य पर संतुष्टि जाहिर की। डॉ. डहरिया ने अशोक नगर में  निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना मल्टी स्टोरी बिल्डिंग का निरीक्षण किया गया। यहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में 1236 मकान निर्माणाधीन है। उन्होंने बिरकोना स्थित अमृत मिशन योजना अंतर्गत निर्माणाधीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचा। यहां मंत्री डा. डहरिया ने प्लांट का ड्राइंग डिजाइन देखकर संपूर्ण प्रोजेक्ट की जानकारी ली। इस दौरान मंत्री डा. डहरिया ने गर्मी के दिनों में जल संकट को देखते हुए समय सीमा में मार्च 2020 तक प्रोजेक्ट निर्माण पूर्ण करने और लोगों को योजना से पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।मंत्री डॉ. डहरिया ने कछार स्थित आरडीएफ प्लांट का निरिक्षण किया। उन्होंने प्लांट में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की क्षमता, खाद् और आरडीएफ बनाने की क्षमता सहित संपूर्ण प्रोजेक्ट की जानकारी ली। इस दौरान मंत्री डॉ. डहरिया ने वैज्ञानिक तरीके से कचरे का निष्पादन सहित खाद् और कचरा बनाने की विधि को और बेहतर करने को कहा। उन्होंने व्यापार विहार जोन कमिश्नर कार्यालय व वार्ड कार्यालय पहुंचे। यहां आवेदनों की संख्या और उपस्थिति की जानकारी ली गई। इस दौरान जोन कार्यालय के अंतर्गत संपत्तिकर वसूली की स्थिति जोन कमिश्नर श्री आरएस चौहान से पूछी गई। एआरओ के ट्रेनिंग में रायपुर जाने और एआरओ की जगह पर लिंक अधिकारी नियुक्त नहीं करने पर जोन कमिश्नर श्री आरएस चौहान को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके बाद तिफरा फ्लाई ओवर ब्रिज का निरीक्षण करते हुए घुरू-अमेरी मार्ग का निरीक्षण किया। फ्लाई ओवर ब्रिज के निर्माण में गति लाने के निर्देश मंत्री डॉ. डहरिया ने दिए।
 वार्ड कार्यालय के बाहर सिटीजन चार्ट लगाने के निर्देश
 निरीक्षण के दौरान डॉ. डहरिया ने मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय के बाहर सिटीजन चार्ट लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने वार्ड कार्यालय और वहां मिलने वाली सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय  खोलने का आशय मूलभूत सुविधाओं को लेकर नागरिकों को नगर निगम कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। उन्हें घर के पास वाले वार्ड कार्यालय से सफाई, पानी, प्रकाश, राशन कार्ड, सहित निगम की सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए। वार्ड कार्यालय खोलने के उद्देश्य का पूर्ण रूप से पालन होना चाहिए।
 नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने निरीक्षण के दौरान नूतन चौक स्थित प्रधानमंत्री मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के निवासियों द्वारा मांगलिक व सामाजिक कार्यों के लिए सामुदायिक भवन निर्माण की मांग की। जिस पर डॉ. डहरिया ने सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही लोगों द्वारा गर्मी के दिनों में पानी की समस्या बताये जाने पर दो बोर करने की भी तत्काल स्वीकृति दी। इस पर नागरिकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए मंत्री डॉ. डहरिया के प्रति आभार व्यक्त किया।
कुसुम को मिला आशियाना: मंत्री का किया आभार
मंत्री श्री डहरिया मोर जमीन मोर मकान अंतर्गत हितग्राही कुसुम बाई श्रीवास के घर पहुंचे। इस पर कुसुम ने मंत्री डॉ. डहरिया के प्रति आभार व्यक्त किया।

No comments

Powered by Blogger.