Your Ads Here

जशपुरनगर : मॉडल गौठान बोखी में पशुओं के लिए तीन एकड़ में लगी नेपियर घास




  • गौठान के फेंसिंग के लिए महिलाएं बना रही सीमेंट पोल

जशपुरनगर।
 जशपुर जिले के फरसाबहार जनपद के ग्राम पंचायत बोखी में 6 एकड़ में बने मॉडल गौठान के पशुआंे को अब जल्द ही हरा चारा मिलने लगेगा। इसके लिए चारागाह की कुल 11 एकड़ भूमि में से तीन एकड़ में नेपियर घास का रोपण कर दिया गया है। चारागाह के शेष हिस्से में हरे चारे के लिए मक्का,ज्वार आदि की बुवाई की तैयारी की जा रही है।
मॉडल गौठान बोखी में गांव के लगभग डेढ़ सौ कृषकों के पशुधन जिनकी संख्या लगभग 538 है, आने लगे हैं। इन पशुओं के लिए फिलहाल सूखे चारे की व्यवस्था ग्रामीणों एवं किसानों द्वारा दान में दिए गए धान पैरा से की जा रही है। जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री बी.एलसरल ने बताया कि गौठान के चारों ओर सीपीटी का निर्माण पूरा कर लिया गया है। पशुओं के पेयजल की व्यवस्था गौठान में किएगए ट्यूबवेल एवं सोलरपंप के माध्यम से की जा रही है। यहां नरेगा से कुंआ का निर्माण भी कराया जा रहा है। मॉडल गौठान में पशुओं के पेयजल के लिए सात नग टंकी एवं चारे के लिए तीन नग कोटना का निर्माण कराया गया है। पैरा रखने के लिए 10 नग मचान भी बनाए गए है। पशुओं के बैठने के लिए 5 चबुतरों का निर्माण कराया गया है। मॉडल गौठान में 30 वर्मीबेड स्थापित करना का लक्ष्य है। अब तक 10 वर्मीबेड तैयार किए गए हैं। गौठान में वृक्षारोपण की भी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

ग्राम पंचायत बोंखी में 43 किसानों के यहां बाड़ी विकास का काम भी कराया जा रहा है। किसानों को बाड़ी में लगाने के लिए सब्जी बीज भी दिए गए है। गौठान की देख-रेख एवं संचालन के लिए 28 सदस्यीय समिति गठित की गई है। प्रत्येक बुधवार को समिति की बैठक नियमित रूप से हो रही है।

No comments

Powered by Blogger.