Your Ads Here

पाटन में देवांगन समाज द्वारा आयोजित परमेश्वरी महोत्सव में शामिल हुए कृषि मंत्री रविंद्र चौबे


  • कर्ज माफी और 2500 रुपये कीमत की धान खरीदी से बना उत्साह का अभूतपूर्व माहौल
  • महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा भी हुईं शामिल
दुर्ग । छत्तीसगढ़ शासन के दो महत्वपूर्ण फैसलों 2500 रुपये मूल्य में धान खरीदी एवं कर्ज माफी से किसानों में उत्सव का माहौल बना है। खराब आर्थिक स्थिति से गुजर रहे किसानों के लिए इस निर्णय ने मरहम का काम किया है। मैं जहां भी किसान भाइयों से बात करता हूँ। वे अपनी खुशी व्यक्त करते हैं। किसानों के हित में प्रदेश के हित में लिया गया यह बड़ा निर्णय है। इससे पूरे प्रदेश में खेती की स्थिति सुधरेगी।
यह बात कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने पाटन में आयोजित कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा ने भी जनसमूह को संबोधित किया। भेडिय़ा ने कहा कि किसान भाइयों के चेहरे में आज जो मुस्कुराहट है। वो हमारा सच्चा संतोष है। हम खेती किसानी को आगे बढ़ाने की दिशा में निरंतर कार्य करेंगे। सभा को संबोधित करते हुए श्री चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने नरवा, घुरूवा, गरुवा अउ बाड़ी, इन चार चीजों पर काम करना है। नालों को रिचार्ज करने से न केवल जलस्तर बढ़ेगा अपितु मिट्टी में नमी भी बढ़ेगी।
गौठान पर कार्य करने से पशुधन का बेहतर इस्तेमाल हम कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि देवांगन समाज द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के अवसर पर आप लोगों के बीच उपस्थित होकर अत्यंत हर्ष का अनुभव कर रहा हूं। हमारे किसान भाइयों की बेहतरी के लिए अनेक निर्णय शासन द्वारा लिए जा रहे हैं। प्रदेश में कृषि का विकास होगा, किसानों की समृद्धि बढ़ेगी तो इसका असर प्रदेश के समग्र विकास पर दिखेगा। उन्होंने कहा कि कर्जमाफी से और 2500 रुपये धान खरीदी से किसानों के पास जो राशि आई है। वे न केवल इससे अपनी छोटी-छोटी खुशियों को पूरा कर सकेंगे अपितु खेती के विकास के लिए निवेश भी कर सकेंगे। मुझे कई किसानों ने खेती को लेकर अपनी योजनाएं भी बताई जो धनाभाव की वजह से रुक गई थीं और अब शासन के निर्णय के पश्चात वे इस दिशा में काम करने में सक्षम हो गए हैं। इस मौके पर मंत्री श्रीमती भेडिय़ा ने कहा कि अर्थव्यवस्था की तरक्की सबसे ज्यादा कृषि पर निर्भर करती है। किसानों की संतुष्टि से ही कृषि व्यवस्था बेहतर हो पाती है। पूरे प्रदेश में किसान बहुत खुश हैं। शासन के निर्णय से उनके चेहरे खिल गये हैं। सरकार द्वारा जिस प्राथमिकता से इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उसके नतीजे बहुत उत्साहजनक होंगे।
30 लाख रुपये की विकास कार्यों की घोषणा इस अवसर पर मंत्री ने पाटन में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 30 लाख रुपये के कार्यों की घोषणा भी की।  

No comments

Powered by Blogger.