Your Ads Here

झड़ते बाल हो या जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स, नारियल तेल करें यूं इस्तेमाल



नारियल तेल का इस्तेमाल सदियो से ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता आ रहा है। इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने में बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसे बेस्ट मेकअप रिमूवर व मॉइस्चराइज माना जाता है। अगर आप अभी तक नारियल तेल के फायदों से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इसके अनगिनत फायदों के बारे में बताते हैं।

स्किन और बालों के लिए बेस्ट

नारियल में मौजूद हेल्दी फैट्स त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं। यह केवल त्वचा के लिए ही नही, बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आज हम आपको इसके ढेरों फायदों के बारे में बताएंगे।


बालों का झड़ना व रुखापन

सर्दियों में बाल रुखे व झड़ने शुरू हो जाते हैं ऐसे में आपको एक पैन में 50 मि.ली. नारियल तेल और 2 चम्मच मेथी के बीज डाल कर इसे 10 मिनट के लिए गर्म करना है और फिर इसे ठंडा होने पर छान कर इस तेल से रोजाना स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करनी है। इससे बाल झड़ने व रूखेपन की समस्या दूर होगी।


ड्राई स्किन व फटी एड़ियां होगी मुलायम

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है या एड़िया भी सख्त हैं तो 4 टेबलस्पून नारियल तेल, 2 टीस्पून गुलाब जल और 3 टीस्पून ग्लिसरीन डाल कर अच्छे से मिलाएं। इसे रोज़ाना अपनी त्वचा पर लगाने से फटी स्किन व एड़ियों से राहत मिलेगी।


नाखूनों की मजबूती

अगर आपके नाखून बहुत ही कमजोर और बढ़ने से पहले ही टूट जाते हैं तो 2 चम्मच नारियल का तेल गर्म करें। फिर गुनगुने तेल में 20 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबो कर रखें। हफ्ते में एक बार करने से कमजोर नाखून मजबूत होते हैं।

बॉडी स्क्रब

1/2 कप नारियल तेल में 3 टेबलस्पून चीनी डालकर अच्छे से गर्म करें। फिर ठंडा होने पर इससे बॉडी स्क्रब करें। इससे सारी डैड स्किन निकल जाएगी और आपकी त्वचा मुलायम व खूबसूरत दिखेगी।


शाइनी और सिल्की हेयर

बाउल में 1 अंडा, 2 टेबलस्पून दही व 4 टीस्पून नारियल का तेल डाल कर अच्छे से मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगा लें और 20 मिनट के बाद बाल धो लें। इसे सप्ताह में 2 बार लगाएं। आपके बाल साॅफ्ट व शाइनी होंगे।

चोट के निशान व स्ट्रेच मार्क्स

चोट लगने पर अक्सर कई बार स्किन पर भद्दे निशान रह जाते हैं। ऐसे में इन निशानों व स्ट्रेच मार्क्स की छुट्टी के लिए रोजाना नारियल तेल लगाएं। रात को गुनगुने तेल से निशान व स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज करें। ऐसा लगातार करेंगे तो फर्क दिखेगा।

पैरों की खूबसूरती के लिए

आप पैरो को खूबसूरत बनाने के लिए नारियल के तेल में कई चीजें मिला कर स्क्रब बना सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से पैरों को फायदा मिलेगा।


नारियल तेल और शी-बटर

1 टेबलस्पून नारियल तेल, 1 टीस्पून शी-बटर और 1 टीस्पून चीनी मिला कर इस मिश्रण से पैरों की त्वचा को स्क्रब करें। इससे पैरों की डैड स्किन व गंदगी निकल जाएगी जिससे पैरों में निखार आएगा।


नारियल तेल और सेंधा नमक

2 टीस्पून नारियल तेल में 3 टीस्पून सेंधा नमक मिलाएं। फिर इससे पैरों को स्क्रब करें। सेंधा नमक एक्सफोलिएंट का काम करता है जो पैरों की खूबसूरती को बढ़ाता है।


नारियल का तेल और सी-सॉल्ट

बाउल में नारियल तेल और 2 टीस्पून सी-सॉल्ट मिलाएं। इससे पैरों को स्क्रब करें। नारियल तेल और सी-सॉल्ट पैरों की डैड स्किन को निकालता है और पैरों की खूबसूरती को बढ़ाता है।

No comments

Powered by Blogger.