पेट की चर्बी कम करने के लिए 6 बेस्ट योगासन

वर्कआउट न करने और खान-पान की लापरवाही से पेट में चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है। जिसका असर पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है। आज हर दूसरा आदमी बढ़ते हुए पेट की वजह से परेशान है। बैली फैट से ना केवल शरीर दिखने में खराब लगता है बल्‍कि इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ आपके पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम होगी बल्कि इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे।

पेट की चर्बी कम करने वाले आसन

सेतुबंध आसन (Setu Bandhasana)

सेतुबंध को ब्रिज पोज भी कहते हैं। इस आसन को करने से पेट अंदर जाने के साथ साथ कमर दर्द, थाइरॉइड और डिप्रेशन जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपने घुटनों को मोड़ कर अपनी रीढ़ को उठा कर 90 डिग्री का आकार बनाएं और फिर आराम से सांस अंदर बाहर छोड़ें। जब तक संभव हो इस स्थिति में रूके और फिप सामान्य हो जाएं। आप इस आसन को 3-5 बार कर सकते हैं।


नौकासन (Naukasana)

इस आसन से बैली फैट कम होने के साथ-साथ पीठ में मजबूती व लचीलापन भी आता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले शवासन में लेट जाएं। फिर अपनी एड़ी व पंजे को आपस में मिलाते हुए दोनों हाथों को कमर से सटा लें। अब अपनी हथेलियों को जमीन पर रखकर गर्दन को सीधा रखें। इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड तक रूकने के बाद सामान्य हो जाएं।



धनुरासन (Dhanurasana)

मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द को दूर करने वाला यह आसन पेट की चर्बी को भी कम करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेटें। फिर घुटनों को मोड़कर हाथों से पैरों के पंजे को पकड़ें। इसके बाद अंदर की ओर सांस खीचंते हुए अपने सिर, सीने और जांघ को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ देर इस पोजीशन रहने के बाद सांस छोड़ते हुए लामान्य स्थिति में आ जाएं। पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना ऐसे 5 चक्र करें।


भुजंगासन (Bhujangasana)

भुजंग आसन को कोबरा पोज भी बोला जाता है। इसे नियमित करने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है साथ में बैक पेन व स्‍लिप डिस्‍क की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। फिर हथेली को कंधे की सीध में रखकर अंदर की ओर सांस लें और शरीर के अगले भाग को उठाएं। 10 सेकंड तक इसी पोज में रहें और फिर सामान्य हो जाएं। इसे कम से कम 4 से 5 बार करने पर आपको जल्दी असर दिखने लगेगा।

बलासन (Balasan)

पेट की चर्बी कम करने के लिए बलासन भी बिल्कुल परफेक्ट है। इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। फिर गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। इस दौरान आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।


चक्‍की चलासन (Chakki Chalanasana)

पहले आप जमीन पर आराम से बैठ जाएं। इस दौरान अपने पैरों को सामने की ओर से फैलाएं। दोनों पैर आपस में सटे रहें। अब अपने दोनों हाथों को आपस में मिलाकर पकड़ लें और फिर बिना घुटनों को मोड़े अपने हाथों से एक शून्य बनाएं। दस बार इस आसन को घड़ी की दिशा में घुमाएं और फिर कुछ देर रुकने के बाद इस बार घड़ी की विपरीत दिशा में घुमाएं। फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। योग का यह आसन पेट की चर्बी को दूर करने में काफी कारगर है।