सर्जरी से नहीं, घरेलू नुस्खों से दूर करें चेहरे के जिद्दी तिल





चेहरे पर एक या दो तिल होना आम सी बात है लेकिन जब यही तिल जगह-जगह पर दिखने लगे तो चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। चेहरे पर जगह-जगह पर मौजूद तिल भले ही तकलीफ न दें लेकिन यह देखने में भद्दे लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इन अनचाहे तिल से छुटकारा पाया जा सकता है वो भी बिना किसी दर्द और साइड इफेक्ट के।

लहसुन

लहसुन की कली को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और फिर उसे कॉटन के कपड़े से कवर कर लें। इसे रातभर के लिए बंधा हुआ रहने दें और सुबह पानी से साफ करें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। यह आपको अनचाहे तिल से छुटकारा दिलाएगा।



फूलगोभी

फूलगोभी का रस निकालकर उसे रोजाना तिल वाली जगह पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्‍वचा धीरे धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।

शहद और सन बीज

थोडा-सा शहद और सन बीज के तेल को मिलाकर रोज 5 मिनट के लिए तिल पर लगाकर रगड़े। इससे ना सिर्फ त्‍वचा चमक उठेगी बल्कि तिल भी गायब हो जाएगा।

अरंडी का तेल

बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल मिलाकर अनचाहे तिल पर लगाएं। फिर इसे बैंडेज से ढक लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से इसे साफ कर लें।



प्‍याज का रस

प्‍याज के रस और सेब के सिरके को मिक्‍स करें और तिल पर लगाएं। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से साफ कर लें। कुछ महीनों तक ऐसा करने से तिल गायब हो जाएगा।

सेब का सिरका

कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल पर लगा लें। फिर इस पर टेप या बैंडेज लगा लें। 5-6 घंटे बाद इसे निकालकर पानी से चेहरा धो लें।

अलसी का तेल

2-3 अलसी के तेल की बूदों में शहद मिलाकर तिल पर लगाएं। एक घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर त्वचा को पानी से धो लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार लगाएं।

टी-ट्री ऑयल

कॉटन पर थोड़ा-सा टी ट्री एसेंशियल ऑयल लगाकर उसे तिल पर रखकर ऊपर से टेप की मदद से चिपका दें। कुछ घंटों के लिए टेप को इसी तरह से लगा रहने दें। बाद में टेप को हटा कर त्वचा को पानी से धो लें। दिन में दो बार इस तरीके को अपनाने से फायदा मिलता है।

मूली

मूली की एक पतली स्‍लाइस काट कर उसे तिल पर कुछ हफ्तों तक रखें। इसके अलावा आप मूली घिस कर भी लगा सकते हैं। इसे दिन में 2-3 बार लगाएं। इससे कुछ समय में ही तिल गायब हो जाएंगे।

विटामिन सी टैबलेट

आप चाहें तो विटामिन सी की एक गोली को पीस कर आपने तिल वाले भाग पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद उस जगह को बैंडेज से ढक लें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात में ही करें।