जिनपिंग से वार्ता विफल होने पर चीन पर लगेगा नया शुल्क:ट्रंप


वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस सप्ताह अर्जेंटिना में चीन के राष्ट्रपति शी जिंपिंग के साथ कोई समझौता नहीं हो पाने की सूरत में चीन पर 267 डॉलर का अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया जाएगा।
श्री ट्रंप ने एक साक्षात्कार में इस आशय की चेतावनी दी। इससे पहले श्री ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि यदि चीन अमेरिका से नरम व्यवहार करता है तो वह आगामी जी -20 शिखर सम्मेलन से इतर जिनपिंग के साथ व्यापार समझौते पर बातचीत कर सकते हैं। यह सम्मेलन 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटिना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया जा रहा है।

‘वॉल स्ट्रीट’ जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में श्री ट्रम्प ने सोमवार को कहा, “चीन के साथ सौदा तभी संभव होगा जब वह अपने देश को अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए खोलेगा। अगर हम कोई सौदा नहीं करते हैं, तो मैं 267 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगा दूंगा।”
श्री ट्रंप ने कहा कि नए टैरिफ 10 से 25 प्रतिशत की दर से होंगे और चीन से आयात किए गए आईफोन और लैपटॉप जैसे उत्पादों पर अतिरिक्त कर लगाये जा सकते हैं।
श्री ट्रंप ने मार्च में नए स्टील और एल्यूमीनियम आयात कर लगाने की घोषणा के बाद चीन और अमेरिका गंभीर व्यापार विवाद में उलझ गए। दोनों देशों के बीच मई में तनाव और बढ़ गया जब ट्रंप प्रशासन ने घोषणा की कि 50 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर 25 प्रतिशत कर लगाये जायेंगे जिसके प्रतिशोध में चीन ने अमेरिकी सामानों पर उतने ही का कर लगा दिया। तब से, ट्रंप प्रशासन ने चीनी सामानों पर 250 अरब डॉलर के कर लगाए हैं, जिससे चीन को भी प्रतिशोधात्मक कार्रवाई के लिए फिर से बाध्य किया।