Your Ads Here

सुबह की सैर भी हुई सेहत के लिए हानिकारक, कारण है बढ़ता प्रदूषण


सुबह की ताजी हवा और मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लि एसुबह सैर करने की सलाह देते हैं लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण सुबह की ताजी हवा भी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। जी हां, हाल ही में एक शोध में बताया गया है कि प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से सुबह सैर करना सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है।

खराब दर्ज हुआ प्रदूषण का स्तर

आजकल सुबह की सैर से बचना चाहिए क्‍योंकि पर्यावरण में बढ़ रहा वायु प्रदूषण आपको बीमार बना सकता है। हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का लेवल 'बेहद खराब' दर्ज किया गया। हवा की खराब स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि सुबह की सैर और जॉगिंग के लिए यह सही समय नहीं है।


बढ़ रहा है प्रदूषण

दीवाली के बाद दिल्ली के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर तेजी से फैल रहा है। ऐसे माहौल में सुबह की ताजी हवा हने की बजाए स्मॉग भरी हुई होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। मौसम विभाग ने हर किसी को ऐसे माहौल में सावधानी बरतनें को कहा है और घर पर रहने की सलाह दी है।


प्रदूषण से बढ़ रही है गले व आंखों में इरिटेशन

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और एनसीआर में स्मॉग का कहर इतना बढ़ गया है कि उससे फेफड़ों को भी नुकसान पहुंच रहा है। दरअसल, यह धुंआ दिवाली के बाद बढ़ा हुआ प्रदूषण है, जिससे फेफड़ों में सूजन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसी के साथ ही इससे नाक, गले और आंखों की एलर्जी होने की संभावनाएं भी बढ़ रही है। इसके अलावा इससे छाती व गले में कन्जेशन भी हो सकता है।



वातावरण में फैला धुआं

मौसमी विभाग ने बताया कि सुबह के दौरान दिल्ली के 37 क्षेत्रों के साथ-साथ देश की कई जगहों में प्रदूषक कणों की औसत मौजूदगी गंभीर लेवल पर होती है। राजधानी के न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटों में गिरावट आई है। बुधवार को तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वातावरण में धुएं और धुंध का मिश्रण रहेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि लोग इस मौसम में सुबह की सैर को अवॉइड करें।

सुबह की सैर नहीं, घर पर करें वर्कआउट

मौसम विभाग का कहना है कि इस मौसम में लोगों को सुबह की सैर नहीं करनी चाहिए। इसकी बजाए आप घर पर ही योगा और वर्कआउट कर सकते हैं। योगा के कुछ आसन नॉजल ब्लॉक और लंग्स के इंफेक्शन से बचाव करने में मददगार होते हैं। साथ ही योग और एक्सरसाइज से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।



प्रदूषण से बचने के लिए बरतें सावधानियां


-घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें और अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
-थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें, ताकि शरीर हाइड्रेटिड रहें और प्रदूषण से नुकसान न हो।
-घर से बाहर निकलते समय आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं, जिससे कि वह प्रदूषण से होने वाली इरिटेशन से बची रहें।
-अगर आप सांस के मरीज हैं तो अपने साथ हमेशा इन्हेलर रखें।
-घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें और एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें, ताकि घर की हवा दूषित न हो।

No comments

Powered by Blogger.