Your Ads Here

सही तरीके से करेंगे बालों में शैम्पू तभी मिलेगा पूरा फायदा



लड़कियां बालों को मजबूत, शाइनी एंड सिल्की बनाने के लिए मंहगे से महंगा शैम्पू यूज करती हैं लेकिन बावजूद इसके बाद रूखे-सूखे और बेजान हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप सही तरीके से शैम्पू नहीं करती। सिर्फ शैम्पू लगा देने से बाल न तो साफ हो जाएंगे और न ही आपको उसका पूरा परिणाम मिलेगा। इसके लिए जरूरी है कि आपको शैम्पू करने का सही तरीका पता हो। तो चलिए जानते हैं क्या है बालों में शैम्पू करने का सही तरीका।

हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैम्‍पू?

ज्यादातर लोग अपने बालों को हफ्ते में दो बार धोते हैं। कुछ लोगों की आदत बालों को रोज धोने की होती है तो वहीं कुछ लोग बालों को हफ्ते में एक बार धोते हैं। वैसे तो बालों को धोने का कोई खास नियम नहीं है लेकिन फिर भी हफ्ते में कम से कम 2 बार तो बाल धोने जरूरी है। इससे आपके बाल लंबे समय तक खूबसूरत और स्वस्थ बने रहते हैं।



बाल धोने का सही तरीका सही शैम्पू का चुनाव

बालों के हिसाब से सही शैम्पू का चुनाव करें। इसके लिए आप एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं। कुछ लड़कियां शैम्पू और कंडीशनर का कोम्बो खरीद लेती हैं, जोकि गलत है। शैम्पू और कंडीशनर हमेशा अलग-अलग लें।



बालों को साफ पानी से धो लें

शैम्पू करने से पहले बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि पानी ना चो बिल्कुल ठंडा हो ना ही ज्यादा गर्म। हल्के गर्म पानी से बालों को धोकर ही शैम्पू करें। इससे बालों और स्कैलप पर जमी धूल-मिट्टी निकल जाती है। साथ ही अगर बाल बड़े हैं तो उन्हें पहले ही ब्रश कर लें ताकि शैंपू करते वो उलझे नहीं।

सही मात्रा में लें शैम्पू

अक्सर लड़कियां खूब सारा शैम्पू ले लेती हैं, जोकि गलत है। आप एक बार शैम्पू करने के लिए कम से कम 1/2 चम्मच जितना शैम्प लें और उसे पानी में मिक्स करके बालों में लगाएं। आप अपनी हथेली में ही यह कर सकते हैं।



स्कैलप पर शैम्पू लगाएं

बहुत-सी लड़कियां ऐसी हैं, जो शैम्पू को बालों में लगाती है लेकिन ऐसा करना गलत है। शैम्पू को सबसे पहले स्कैलप पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। पहले सिर पर मालिश करें और फिर इसे पूरे बालों तक फैलाएं। इससे बाल उलझने का डर भी नहीं रहता और वह अच्छी तरह साफ भी हो जाते हैं।

बाल धो लें

शैम्पू को सिर और बालों पर अच्छे से लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। साथ ही बाल धोते समय बार-बार बालों में उंगुलियां ना चलाएं क्योंकि यह बालों के टूटने का कारण बन जाती है।



कंडीशनर लगाएं

बालों से शैम्पू निकालने के बाद कंडीशनर अप्लाई करें। इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर सिर पर लगने के बजाए सिर्फ बालों पर ही लगे। कंडीशनर लगाने के 5-10 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें।

सही तरीके से सुखाएं बाल

बाल धोने के बाद पहले तो खुद ही बालों से पानी को निकलने दें और बाद में तौलिए से इन्हें धीरे धीरे पोछें। अगर आप जल्दी या गलत तरीके से बाल पोछेंगे तो इससे बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाएगा।

बाल धोते समय न करें ये गलतियां


-बालों पर डायरेक्ट शैम्पू यूज ना करें। इससे बाल झड़ने लगते हैं।
-बाल धोने के लिए 2 बार शैम्पू ना लगाएं। सिर्फ एक बार में सिर को साफ करें।
-शैम्पू लगाने के बाद बालों को मोड़कर धोने से इसके टूटने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं इसलिए बालों को धोते समय उसे सीधा रखें।
-बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। हमेशा ताजे पानी से बालों को धोएं।

No comments

Powered by Blogger.