ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें



पार्टनर चुनने के लिए आजकल लोग ऑनलाइन डेटिंग का सहारा लेते हैं। पहले ये ट्रेंड सिर्फ विदेशों में था, परंतु अब भारत में भी अाम देखने काे मिल रहा है। ऑनलाइन वेब साइड पर पहले कपल्स एक-दूसरे के दोस्त बनते हैं लेकिन धीरे-धीरे वह एक-दूसरे को डेट करने लग जाते हैं। कई बार तो ऑनलाइन बात-चीत में लोग एक दूसरे के इतने करीब आ जाते हैं कि रियल लाइफ में भी मुलाकातों और डेटिंग का सिलसिला शुरू कर देते है। मगर ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

एकदम न शेयर करें पर्सनल डिटेल

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान अपनी पर्सनल डिटेल जल्दी शेयर न करें। अगर आप एक-दूसरे से मिलने भी वाले है तो भी जल्दी-बाजी में अपनी पर्सनल बातें एक-दूसरे शेयर न करें। पहले उसे जाने जाने-पहचाने और फिर अपनी बातों को धीरे-धीरे बढ़ाएं।



अपनी तस्वीर न करें शेयर

आजकल लड़के लड़कियां थोड़े समय बात करने के बाद अपनी तस्वीरों एक दूसरे से शेयर कर लेते हैं। कई बार आपसी रिश्ता सही न चलने के कारण दूसरा व्यक्ति आपकी भेजी हुई तस्वीर को गलत तरीके से दूसरों के सामने रख सकता है।

ऑनलाइन बातों और व्यवहार से न हों इंप्रेस

ऑनलाइन बात करते समय लोग पूरी कोशिश करते हैं कि सामने वाला इंप्रेस हो जाए। ऐसे में आप ऑनलाइन डेटिंग के दौरान थोड़ी सावधानी बरतें। सीरियस होने से पहले उस इंसान के बारे में अच्छी तरह तसल्ली करें और फिर ही बात को आगे बढ़ाएं।


परिवार वालों को बताएं

ऑनलाइन पार्टनर को अच्छी तरह जानने के बाद बेझिजक अपने परिबार बालों को बताएं और उनसे मिलवाएं ताकि वह आपको कभी भी ब्लैकमेल न कर सकें। इससे उसे भी आपके परिवार वालों का डर होगा और वह आपको किसी तरह का धोखा नहीं दे सकेगा।

अच्छी तरह जांच लें

इंटरनेट पर मिले पार्टनर को अच्छी तरह से जानने के लिए पहले उसकी डिटेल और फैमिली के बारे में पूछें। फिर उससे उसके फ्रैंड्स के बारे में पूछें, ताकि आप जान सकें कि वह कैसे साथ रहता है। अच्छी तरह जांच परख के ही बात को आगे बढ़ाए।

मुलाकात के लिए सही जगह चुनें

अगर आपको ऑनलाइन पार्टनर मिलने के लिए कहता है तो उसे जानने के बाद उससे मिलने के लिए अपने साथ किसी करीबी फ्रैंड को ले जाएं ताकि आप सेफ रह सकें।